झारखंड राज्यसभा चुनाव: JMM से शिबू सोरेन का नाम तय, BJP से रघुवर दास की चर्चा तेज

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के दुमका सीट छोड़ने के बाद फिलहाल झामुमो के पास 29 विधायक हैं. ऐसे में शिबू सोरेन (Shibu Soren) की जीत तय मानी जा रही है.
Jharkhand Rajya Sabha, झारखंड राज्यसभा चुनाव: JMM से शिबू सोरेन का नाम तय, BJP से रघुवर दास की चर्चा तेज

नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajya Sabha) सदस्यों के चुनाव संबंधित नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई. राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना है. इसी क्रम में झारखंड की छह राज्यसभा सीटों में से दो पर चुनाव होने हैं, जिसे लेकर राजनीतिक सरगरमी तेज हो गई है.

महागठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ही खेमों में रणनीति बनाने का दौर जारी है. महागठबंधन ने पहली सीट के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) का नाम तय कर लिया है. गौरतलब है कि राज्य में मौजूदा विधायकों की संख्या के हिसाब से शिबू सोरेन का तीसरी बार राज्यसभा में जाना तय है. इससे पहले शिबू सोरेन 1998 में और वर्ष 2002 में राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के दुमका सीट छोड़ने के बाद फिलहाल झामुमो के पास 29 विधायक हैं. ऐसे में शिबू सोरेन (Shibu Soren) की जीत तय मानी जा रही है. दूसरी सीट पर फैसला कांग्रेस आलकमान को करना है, जिसके लिए भाजपा और झामुमो गठबंधन में कड़ी टक्कर होगी.

Jharkhand Rajya Sabha, झारखंड राज्यसभा चुनाव: JMM से शिबू सोरेन का नाम तय, BJP से रघुवर दास की चर्चा तेज

प्रदेश भाजपा के अंदर भी राज्यसभा चुनाव को लेकर मंथन चल रहा है. पार्टी की ओर से उम्मीदवार के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के नाम की चर्चा है. इस मुद्दे पर आजसू पार्टी से बातचीत चल रही है. माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को हुई मुलाकात में बात हुई है.

इस बाबत पूछे जाने पर झारखंड भाजपा के एक बड़े नेता ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को केंद्र में भेजा जाना तय है, लेकिन अंतिम निर्णय पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को ही करना है.

गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा की 81 सीटें हैं. राज्यसभा तक पहुंचने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कम से कम 28 विधायकों का समर्थन जरूरी है.

Related Posts