जॉनसन एंड जॉनसन ने वापस मंगाए 33 हजार बेबी पाउडर, जांच नमूने में मिला कैंसर कारक तत्व

कंपनी का कहना है कि यह पहली बार हुआ है जब मार्केट से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर को वापस मंगाया गया है.

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन एक बार फिर अपने प्रोडक्ट को लेकर चर्चा में है. कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस यानि कैंसर कारक तत्व का पता चला है, जिसके बाद कंपनी ने करीब 33 हजार बेबी पाउडर्स को बाजार से वापस मंगा लिया है.

एस्बेस्टस एक घातक कार्सिनोजेन तत्व है, जिससे इंसानों में कैंसर बढ़ने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. कंपनी का कहना है कि यह पहली बार हुआ है जब मार्केट से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर को वापस मंगाया गया है.

इस कदम के बाद 130 साल पुरानी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को बड़ा झटका लगा है. बेबी पाउडर में इस तरह के कारक पाए जाने के बाद फिर से कंपनी पर सवालिया निशान खड़ा हो गए हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी बेबी पाउडर, एंटीसाइकोटिक रिस्परडल ओपियोइड, मेडिकल डिवाइस और सहित कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है.

यह पहली बार नहीं है जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के किसी प्रोडक्ट में कैंसर कारक तत्व होने की बात सामने आई है. इससे पहले उत्तर प्रदेश में कंपनी के बेबी शैंपू पर बैन लगाया गया था. ये फैसला शैंपू में रसायनिक तत्व फार्मेल्डिहाइड पाए जाने के बाद लिया गया था.

वहीं इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने तुरंत प्रभाव से इस कंपनी के प्रोडक्ट को बाजार से हटाने का निर्देश जारी किया था. राजस्थान ड्रग कंट्रोल की रिपोर्ट में बेबी शैम्पू में कैसरकारी तत्वों की मौजूदगी पाई गई, जिनसे कैंसर हो सकता था. इस रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हुए एनसीपीसीआर ने यह कदम उठाया था.

 

ये भी पढ़ें-  आठ बार बाएं दो बार दाएं और तीन बार पीछे चाकूओं से गोदा, अब तक तीन अरेस्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूसरी तिमाही में 11,262 करोड़ मुनाफा कमाकर बनाया रिकॉर्ड