4000 शौचालय बनाने वाली कलावती देवी ने PM मोदी के हैंडल से किया ट्वीट, सुनाई सफलता की कहानी

कलावती देवी ने कहा, "देश की बहन, बेटी और बहू के लिए मेरा संदेश है कि समाज को आगे ले जाने के लिए किए गए ईमानदार प्रयास कभी विफल नहीं होते."
Kalawati Devi tweeted from PM Modi twitter handle, 4000 शौचालय बनाने वाली कलावती देवी ने PM मोदी के हैंडल से किया ट्वीट, सुनाई सफलता की कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालने वाली एक और महिला कलावती देवी हैं, जो एक महिला राजमिस्त्री हैं, यानी वो मकान बनाने का काम करती हैं. कानपुर जिले में खुले में शौच को कम करने में उन्होंने सराहनीय काम किया है. उन्होंने कानपुर और उसके आसपास के गांवों में 4,000 से ज्यादा शौचालयों के निर्माण में अहम रोल निभाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल के माध्यम से खुद का परिचय देते हुए, उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, “वह जगह, जहां मैं रहती थी एक जीवित नरक की तरह थी, लेकिन मुझे मजबूत विश्वास था कि स्वच्छता के माध्यम से हम इस स्थिति को बदल सकते हैं. मैंने लोगों को समझाने और शौचालय निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा करने का फैसला किया. आखिरकार, मैं सफल रही.”

उन्होंने बताया कि लोगों को जागरुक करने में कुछ समय लगा, लेकिन मुझे पता था कि अगर लोग समझेंगे, तो काम आगे बढ़ेगा. मेरी महत्वाकांक्षा पूरी हुई, स्वच्छता हासिल करने का मेरा प्रयास सफल रहा. हमने हजारों शौचालयों का निर्माण करने में सफलता पाई है.” अपने पति और दामाद की असामयिक मृत्यु के बाद, बड़ी बेटी और दो पोते की देखभाल की जिम्मेदारी आने के बाद भी वो कमजोर नहीं पड़ीं. जबकि परिवार में एक भी कमाने वाला व्यक्ति नहीं बचा था.

कलावती देवी ने कहा, “देश की बहन, बेटी और बहू के लिए मेरा संदेश है कि समाज को आगे ले जाने के लिए किए गए ईमानदार प्रयास कभी विफल नहीं होते.” एक संदेश में, उन्होंने आग्रह किया, “तो बाहर आओ. यदि कोई आप के बारे में गलत बात करता है, तो उन्हें करने दें. यदि आप अपना लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, तो पीछे मुड़कर न देखें.”

Related Posts