बाबरी केस में बयान दर्ज कराने CBI कोर्ट पहुंचे कल्याण सिंह

अयोध्या ढांचा गिराये जाने के मामले में 6 दिसंबर 1992 को थाना राम जन्मभूमि में FIR दर्ज कराई गई थी. इस मामले में CBI ने जांच करते हुए 49 आरोपितों के खिलाफ विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था.
kalyan singh reached CBI court in Babri case, बाबरी केस में बयान दर्ज कराने CBI कोर्ट पहुंचे कल्याण सिंह

अयोध्या (Ayodhya) में विवादित ढांचा गिराये जाने के मामले में आरोपी पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह और धर्म सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दुबे सोमवार को CBI की विशेष अदालत में पेश हुए. इस दौरान कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गये थे. अदालत ने करीब एक हजार सवालों की सूची बनाई है, जिनके जवाब उन्हें देने होंगे.अयोध्या ढांचा गिराये जाने के मामले में कुल 49 लोगों को आरोपित बनाया गया था. इसमें से 32 लोगों के बयान दर्ज हो रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मीडिया के भारी जमावड़े के कारण पुलिस ने कोर्ट परिसर के दरवाजे बंद कर दिए हैं. कोर्ट पहुंचे धर्म सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष दुबे ने कहा कि ढांचा गिराने में उनका हाथ नहीं है. लेकिन उनकी हमेशा ये चाहत रही की वहां पर एक भव्य राम मंदिर बने और इसके लिए वह काम करते रहेंगे. अयोध्या ढांचा गिराये जाने के मामले में 6 दिसंबर 1992 को थाना राम जन्मभूमि में FIR दर्ज कराई गई थी. इस मामले में CBI ने जांच करते हुए 49 आरोपितों के खिलाफ विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था. उन आरोपितों में से 17 की मौत हो चुकी है.

गवाहों के बयान के बाद अभियुक्तों को अपनी सफाई पेश करने का अवसर दिया जाएगा

सभी गवाहों के बयान के बाद अभियुक्तों को अपनी सफाई पेश करने का अवसर दिया जाएगा. इसके बाद CBI और अभियुक्तों के वकीलों के बीच बहस होगी. जिसके बाद ही अदालत अपना फैसला सुनाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने 8 मई को विशेष अदालत को 31 अगस्त तक केस की सुनवाई पूरी करने का निर्देश दिया था.

6 दिसंबर 1992 को कारसेवकों ने अयोध्या में बाबरी में विवादित मस्जिद के ढांचे को गिरा दिया था. इसमें BJP  के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, अशोक सिंघल, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा सहित कुछ नेताओं के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts