Forbes की टॉप 20 लोगों की लिस्ट में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर का नाम शामिल

इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका के राजनीतिक टिप्पणीकार और कॉमेडियन हसन मिन्हाज हैं, जबकि 20वें स्थान पर कीनियाई मैराथन धावक एलिउड किपचोगे शामिल हैं.

प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) की टॉप 20 लोगों की लिस्ट में इस बार बिहार के दो नए नेताओं ने अपनी जगह बनाई है. मैगजीन ने आने वाले समय में दुनिया के टॉप 20 निर्णायक लोगों की लिस्ट में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर का नाम शामिल किया है.

फोर्ब्स ने जेएनयू (JNU) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर को आगामी दशक का निर्णायक चेहरा माना है. इस लिस्ट में कन्हैया कुमार 12वें तो प्रशांत किशोर 16वें स्थान पर हैं. कन्हैया और पीके के अलावा 5 और भारतीयों को फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में शामिल किया है.

फोर्ब्स ने कन्हैया कुमार के बारे में लिखा

फोर्ब्स (Forbes) ने कन्हैया कुमार के बारे में लिखा है, “भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के 32 वर्षीय नेता कन्हैया कुमार भविष्य में भारत की राजनीति में बड़ी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं. 2016 में वे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति का चेहरा उस समय बने जब उन्होंने देशद्रोह के आरोपों का जवाब दिया. उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में बेगूसराय निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था लेकिन हार गए.”

फोर्ब्स ने प्रशांत किशोर के बारे में लिखा

प्रशांत किशोर के बारे में फोर्ब्स ने लिखा, “प्रशांत किशोर 2011 से राजनीतिक रणनीतिकार हैं. 42 साल के प्रशांत किशोर ने भाजपा को गुजरात चुनाव जीतने में मदद की थी. 2014 में उन्होंने नरेंद्र मोदी के लिए रणनीतिकार के तौर पर काम किया है. अब वे एक संगठन के संरक्षक के रूप में काम करते हैं. साल 2019 में उनकी कंपनी I-PAC ने तेलंगाना में वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी और महाराष्ट्र में शिवसेना के लिए रणनीतिक अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका के राजनीतिक टिप्पणीकार और कॉमेडियन हसन मिन्हाज हैं, जबकि 20वें स्थान पर कीनियाई मैराथन धावक एलिउड किपचोगे शामिल हैं. वहीं हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा नाम भी इस लिस्ट में है.

ये भी पढ़ें: ‘फ्री कश्‍मीर’ पोस्‍टर वाली लड़की ने दी सफाई- न मैं कश्मीरी, न किसी गैंग से रखती हूं वास्ता