कर्नाटक: बढ़ते COVID-19 मामलों के चलते बेंगलुरू में लगेगा 33 घंटों का Lockdown

बेंगलुरू (Bengaluru) और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार रात 8 बजे से शुरू होकर यह लॉकडाउन (Lockdown) सोमवार सुबह 5 बजे तक चलेगा. पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में COVID-19 मामलों में अचानक हुई बढ़त को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरू (Bengaluru) शहर में 33 घंटों का लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का फैसला किया है. बेंगलुरू और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार रात 8 बजे से शुरू होकर यह लॉकडाउन सोमवार सुबह 5 बजे तक चलेगा. पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में COVID-19 मामलों में अचानक हुई बढ़त को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

बृहत बेंगलुरू महानगर पालिका (BBMP) कमिश्नर अनिल कुमार ने कहा कि शहर में लॉकडाउन लगाने का आदेश मुख्यमंत्री बीएस येदीयुरप्पा ने दिया है. कमिश्नर ने आगे कहा कि,’इन 33 घंटों के दौरान बेंगलुरू में सिर्फ जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलने की आजादी होगी. बेवजह किसी को सड़क पर घूमता हुआ पाए जाने पर पुलिस एक्शन लिया जाएगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सामानों की ही बिक्री की जाएगी.’

बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों को अब 17 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा

यह लॉकडाउन, कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाई गयी कर्नाटक सरकार की बहुआयामी रणनीति का हिस्सा है. राज्य की COVID-19 टास्क फोर्स ने इसके लिए राज्यभर में बूथ लेवल कमेटी के गठन का फैसला लिया है. अकेले बेंगलुरू में कोरोना मामलों पर नजर रखने के लिए 8800 कमेटियां बनाई जाएंगी. इन बूथ लेवल कमेटी में राज्य के स्वास्थ्य विभाग, पुलिस फोर्स, लोकल म्युनिसिपल/पंचायत में से एक-एक सदस्य होगा.

टास्क फोर्स ने बिन लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है, 50 साल से कम उम्र वाले ऐसे मरीजों को अब 17 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा. बेंगलुरू के हर 198 वार्ड में कम से कम 2 एम्बुलेंस रखी जाएंगी. 50 साल से अधिक उम्र वाले कोरोना मरीजों को कोविड केयर सेंटर में ही रखा जाएगा, जहां उनका नियमित इलाज और टेस्ट होगा.

राज्यभर में हर रविवार को 1 दिन का लॉकडाउन लगाया जाएगा

कर्नाटक सरकार ने राज्य में हर दिन कम से कम 25,000 कोरोना टेस्ट करने का फैसला भी लिया है. टास्क फोर्स को राज्य में एंटीजन टेस्ट करने के भी आदेश मिले हैं. साथ ही 5 जुलाई से राज्यभर में हर रविवार को 1 दिन का लॉकडाउन लगाया जाएगा ताकि कोरोना की चेन को बढ़ने से रोका जा सके.

10 जुलाई से कर्नाटक में सभी सरकारी ऑफिस शनिवार को बंद रहेंगे. इसके साथ ही BBMP कमिश्नर को राज्य में सब्जी मंडी की संख्या बढ़ाने को कहा है ताकि वहां भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. कर्नाटक में फिल्हाल कोरोना के 19,710 मामले हैं, जिनमें से 8805 ठीक हो चुके हैं, वहीं 293 लोगों की मौत इस वायरस के चलते हुई.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts