कर्नाटक: बीजेपी की बंपर जीत का कांग्रेस पर दिखा असर, सिद्धारमैया ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव कराए गए थे. इन चुनावों के नतीजे सोमवार को आए, जिनमें 12 सीटों पर बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई और कांग्रेस महज दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी.

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी की बंपर जीत का असर राज्य में दिखने लगा है. चुनावी नतीजा आने के बाद विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने इस्तीफा दे दिया है. दोनों ही नेताओं ने उपचुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने इस्तीफे सौंपे हैं.

मालूम हो कि कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव कराए गए थे. इन चुनावों के नतीजे सोमवार को आए, जिनमें 12 सीटों पर बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई और कांग्रेस महज दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी. बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा के चुनाव जनता दल (सेक्युलर) के साथ लड़ा था, हालांकि उपचुनाव में दोनों पार्टियां अकेले ही चुनावी मैदान में उतरीं.

कर्नाटक की क्षेत्रीय पार्टी JDS ने राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में काफी खराब प्रदर्शन किया है. पार्टी ने 5 दिसंबर को हुए उपचुनाव में कुल 12 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से वह कोई भी सीट नहीं जीत पाई. गठबंधन के अपने पूर्व साथी कांग्रेस से अलग होकर, JDS ने खुद के दम पर एक दर्जन सीट पर सत्तारूढ़ BJP और कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ा था.

मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में 36 सीटें जीतने वाले JDS कांग्रेस से गठबंधन कर 12 वर्ष बाद सत्ता पर काबिज हुई थी और एच.डी.कुमारस्वामी दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. कांग्रेस के 14 और JDS के तीन बागी विधायकों के जुलाई मध्य में इस्तीफे की वजह से 14 महीने पुरानी सरकार 23 जुलाई को गिर गई थी. कुमारस्वामी 225 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत हासिल नहीं कर सके थे.

ये भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ बनाएंगे नई अयोध्या, यूपी कैबिनेट ले सकती है यह बड़ा फैसला

Related Posts