कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- अपनी बेटी से मिलने घर गया था

कर्नाटक विधानसभा में कुल 225 सीटें हैं. यहां सरकार बनाने के लिए 113 सीटें चाहिए.

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस-JDS की सरकार खतरे में नजर आ रही है. मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी इस समय विदेश दौरे पर गए हुए हैं. इस बीच कांग्रेस के आठ और JDS के तीन विधायक अपना इस्‍तीफा देने विधानसभा स्‍पीकर केआर रमेश कुमार से मिलने पहुंचे हैं. विधानसभा स्‍पीकर के ऑफिस पहुंचे कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि कोई इस्‍तीफा नहीं देगा. उन्‍होंने कहा, “मैं यहां उनसे (8 कांग्रेस और 3 JDS विधायकों) मिलने आया हूं.”

कर्नाटक सरकार में मची ऊहा-पोह के बीच विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने बयान दिया है. रमेश कुमार ने कहा है कि मैं अपनी बेटी को लेने घर गया था, मैंने अपने कार्यालय से इस्तीफा लेने के लिए कहा है.

विधानसभा अध्यक्ष के.आर रमेश कुमार ने 11 विधायकों के इस्तीफे की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि 11 विधायकों ने मेरे कार्यालय में त्यागपत्र दिया है. मैं मंलगवार को ऑफिस आऊंगा. कानून के मुताबिक हम विधायकों को वापस नहीं लौटा सकते हैं. हम नियम कायदों के मुताबिक काम कर रहे हैं. रविवार को छुट्टी है और चूंकि मैं बेंगलुरु में नहीं हूं इसलिए सोमवार को भी दफ्तर में नहीं रहूंगा. मंगलवार को दफ्तर जाएंगे तो फिर इस मामले को देखा जाएगा.

Karnataka Assembly Speaker Ramesh Kumar: I was supposed to pick up my daughter that is why I went home, I have told my office to take resignations and give acknowledgement. that 11 members resigned .Tomorrow is leave so I will see them on Monday. (file pic) pic.twitter.com/k4WQ2t0Wev

कांग्रेस विधायक रामलिंगा रेड्डी ने मीडिया से कहा कि वे स्‍पीकर को इस्‍तीफा सौंपने आए हैं. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपनी बेटी (कांग्रेस विधायक सौम्‍या रेड्डी) के बारे में जानकारी नहीं है. रेड्डी ने कहा कि “मैं पार्टी या हाईकमान में किसी को जिम्‍मेदार नहीं ठहराऊंगा. मुझे कहीं लगता है कि कुछ मुद्दों पर मुझे नजरअंदाज किया गया, इसलिए मैंने यह फैसला किया.”

बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने कहा कि कर्नाटक में भ्रष्‍ट गठबंधन सरकार है, उन्‍होंने जनादेश पर डाका डाला है.

कर्नाटक विधानसभा में कुल 225 सीटें हैं. यहां सरकार बनाने के लिए 113 सीटें चाहिए. अभी कांग्रेस-JDS गठबंधन के पास 115 सीटें हैं. बीजेपी का 105 सीटों पर कब्‍जा है. कांग्रेस की 78 और JDS की 37 सीटें विधानसभा में हैं.

1 जुलाई को रमेश जरकीहोली सहित दो कांग्रेस विधायकों ने राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था. जरकीहोली ने शिकायत की कि उनकी पार्टी ने पिछले साल मंत्रिमंडल से उन्हें बाहर कर उनकी वरिष्ठता को ‘अनदेखा’ किया. वहीं, राज्य सरकार द्वारा 3,667 एकड़ भूमि को जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड को बेचने के फैसले से नाराज चल रहे कर्नाटक कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह ने विजयनगर विधानसभा सीट से अपना इस्तीफा दे दिया था.

ये भी पढ़ें : जब प्रदर्शनकारियों पर भड़के CM कुमारस्वामी, कहा- ‘वोट मोदी को दिया काम मुझसे करवाओगे’