कर्नाटक संकट: कांग्रेस ने BJP को बताया शिकारी पार्टी तो राजनाथ बोले- इस्तीफे की शुरुआत RaGa ने ही की थी

अब तक कांग्रेस के 10 और JDS के 3 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इन 13 विधायकों के इस्तीफों के बाद विधानसभा की संख्या 224 से घटकर 211 रह जाएगी. इनमें एक सीट स्पीकर की है. अगर इन सभी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार हुए तो बहुमत का हिसाब 210 सीटों पर लगाया जाएगा. ऐसी स्थिति में 106 विधायकों पर सरकार बन जाएगी.

बेंगलुरु. कर्नाटक में सियासी संकट गहरा गया है. कांग्रेस-JDS सरकार चला रहे एचडी कुमारस्‍वामी के सभी 32 मंत्रियों ने इस्‍तीफा दे दिया है. सोमवार सुबह ही मंत्री और निर्दलीय विधायक नागेश ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया था. इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस के 12 विधायक सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं. कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक संकट पर देश के कई नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है. जानते हैं किसने क्या कहा-

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चधारी ने संसद भवन में परिसर में संवाददातों से बात करते हुए कहा, “हम संसद में कर्नाटक का मुद्दा उठाएंगे. यह स्पष्ट है कि भाजपा एक शिकारी पार्टी है.” पार्टी ने लोकसभा में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए कार्यस्थगन प्रस्ताव भी दे रखा है.

कर्नाटक संकट के मुद्दे लोकसभा में कांग्रेस का हंगामा, अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी को ठहराया मामले के लिए जिम्मेदार. लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “कर्नाटक में आज जो कुछ हो रहा उससे बीजेपी का कोई संबंध नहीं है, हमने कभी भी इस तरह से किसी पर दवाब बनाया. हालांकि राजनाथ सिंह ने कहा कि इस्तीफे की शुरुआत तो राहुल गांधी ने ही कर दी थी. “

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा कि बीजेपी बहूत ही छोटे दर्जे की राजनीति करने लगी है, जहां-जहां कांग्रेस की सरकार है उसे अस्थिर करने में जुटी है मुझे यकीन है कि जो पार्टी के लिए लॉयल है वो कभी नही जाएंगे. मुंबई अध्यक्ष पद से इस्तीफे पर अपनी राय रखते हुए उन्होंने कहा कि इस्तीफा लोग अपनी नैतिक जिम्मेदारी को देखते हुए दे रहे हैं. मैंने भी इस्तीफा भेजा है. जो पार्टी के लिए निष्ठा से काम करता है वो नैतिक जिम्मेदारी लेता है.

कर्नाटक के मंत्री जमीर अहमद खान ने कहा कि, आज शाम तक 10 विधायकों में से कम से कम छह-सात विधायक, जो भाजपा के खेमे में हैं, वापस लौट आएंगे.

बीजेेापी नेता शोभा करंदलाजे ने कहा है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को तुरंत त्यागपत्र दे देना चाहिए क्योंकि उनकी सरकार अल्पमत में हैं. उन्होंने कहा कि एचडी कुमारस्वामी को त्यागपत्र देकर अगली सरकार के लिए रास्ता छोड़ना चाहिए.

ये भी पढ़ें: LIVE: कर्नाटक का संकट गहराया, कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने दिया इस्‍तीफा

ये भी पढ़ें: यमुना एक्सप्रेस वे पर बस ड्राइवर को आई झपकी और नाले में जा गिरी बस, 29 यात्रियों की मौत