Karnataka bypoll results: बीजेपी की शानदार जीत, मंत्रिमंडल पर चर्चा करने दिल्ली आएंगे सीएम येदियुरप्पा

15 सीटों में 12 पर जीत हासिल करने से बीजेपी ने अपनी चार महीने पुरानी बी. एस. येदियुरप्पा सरकार को बचा लिया है.

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के उपचुनावों की मतगणना (Karnatka By Poll counting) के बाद बीजेपी का शानदार प्रदर्शन सामने आया है. 15 सीटों में 12 पर जीत हासिल करने से बीजेपी ने अपनी चार महीने पुरानी बी. एस. येदियुरप्पा सरकार को बचा लिया है. जीत के बाद बेंगलुरु में येदियुरप्पा के घर पर समर्थकों का तांता लगा हुआ है.

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव की मतगणना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों को जानने के लिए पढ़ें टीवी9 भारतवर्ष के लाइव अपडेट्स.

      • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनार्टक की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह स्थिर सरकार की चाहत दिखाता है. झारखंड में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करते हुए उन्होंने कहा कि लोग बीजेपी पर यकीन करते हैं. इसलिए कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को अधिकतम सीटें दी हैं.<

      • सीएम येदियुरप्पा पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जनता का फैसला बहुत अच्छा है. उन्होंने कहा कि अब हम बिना किसी दिक्कत के स्थिर और जनसेवा की सरकार को चला सकेंगे.

  • सीएम येदियुरप्पा ने जीत के बाद कहा कि जीतने वाले 11 उम्मीदवार कैबिनेट मंत्री बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जीतने वाले 12 में से सिर्फ रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से मैंने वादा नहीं किया था. वह अगले तीन-चार दिन में दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय नेताओं में मिलेंगे और मंत्रिमंडल विस्तार पर बात करेंगे.
  • कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की. इसके साथ ही साथ ही विधानसभा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. 222 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 117 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 सीटें हैं.
  • कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेडीएस पहले जिन दो सीटों पर आगे चल रही थी वहां पिछड़ गई है.
  • बीजेपी ने 15 में से 6 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं अन्य 6 सीटों पर आगे चल रही है.
  • बीजेपी के 4 सीटों पर जीत की खबर सामने आ गई है. वहीं 8 अन्य सीटों पर आगे चल रही है.
  • मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के साथ उनके बेटे बीवाय विजयेंद्र ने केआरपेट्टे विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार केसी नारायणगौड़ा की जीत का जश्न मनाया. विजयेंद्र इस सीट के प्रभारी थे.

 

  • चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक रुझानों में बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

  • सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के पास बहुमत की कमी है. भाजपा को कम से कम छह सीटें जीतनी होगी, जिससे सदन में उसका बहुमत बरकरार रहे.
  • भाजपा के पास वर्तमान में 105 विधायक है, जिसमें एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है. कांग्रेस की आंख भी नतीजों पर टिकी है, क्योंकि इसके नेता जनता दल-सेक्युलर (जद-सेक्युलर) के साथ फिर से गठजोड़ का संकेत दे रहे हैं.
  • कांग्रेस नेता बी.के.हरिप्रसाद ने कहा कि नतीजों से बहुत सी चीजें बदल जाएंगी. येदियुरप्पा के सत्ता में आने से पहले कांग्रेस-जद (सेक्युलर) की सरकार कांग्रेस के 14 और जद-सेक्युलर के तीन विधायकों के इस्तीफे से गिर गई थी. सभी बागी विधायकों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया. अब 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. दो सीटों के लिए हाईकोर्ट में मुकदमा चल रहा है.
  • निर्वाचन आयोग के अधिकारी जी. जदियप्पा ने कहा, “15 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए सोमवार को सुबह आठ बजे से 11 केंद्रों पर व्यवस्था की गई है. इनमें चार शहरी सीटों के लिए तीन केंद्र बेंगलुरू में है. पोस्टल मतों की मतगणना पहले की जाएगी और इसके बाद ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी.”
  • चार महीने पुरानी भाजपा सरकार के लिए उपचुनावों के परिणाम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी को 223 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम सात सीटें चाहिए, जिससे बहुमत के लिए 112 का जादुई आंकड़ा हासिल हो सके. जदियप्पा ने कहा, “रुझान सुबह 9 से 10 बजे मिलने शुरू हो जाएंगे, लेकिन मतगणना की स्पष्ट तस्वीर दोपहर बाद सामने आएगी और हर निर्वाचन क्षेत्र में 20 राउंड की मतगणना के पूरा होने के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी.”

ये भी पढ़ें –

लोकसभा में आज अमित शाह पेश करेंगे Citizenship Amendment Bill, बीजेपी ने सांसदों को जारी की व्हिप

विदेशी हो सकता है देश का सबसे पुराना टेलीकॉम नेटवर्क, जानें वजह