आज कैबिनेट की अहम बैठक, जम्मू कश्मीर को स्पेशल पैकेज दे सकते हैं पीएम मोदी

सिंगल ब्रांड रिटेल में FDI मानदंडों में ढील देना, कश्मीर में नौकरी सृजन करने को लेकर चर्चा और 50,000 नौकरियों को लेकर विचार हो सकता है. सरकार कश्मीर के लिए करोड़ों रुपए के स्पेशल पैकेज की घोषणा भी कर सकती है.

बुधवार की शाम 4 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने वाली है. इस बैठक में जम्मू कश्मीर को लेकर चर्चा हो सकती है, जिसमें राज्य को विशेष पैकेज दिए जाने का ऐलान हो सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शाम 4 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी. इसके बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. संभावना है कि अतिरिक्त चीनी के निर्यात के लिए प्रोत्साहन के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सिंगल ब्रांड रिटेल में FDI मानदंडों में ढील देना, कश्मीर में नौकरी सृजन करने को लेकर चर्चा और 50,000 नौकरियों को लेकर विचार हो सकता है. सरकार कश्मीर के लिए करोड़ों रुपए के स्पेशल पैकेज की घोषणा भी कर सकती है.

मालूम हो कि अगस्त महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष प्रावधान देने वाले आर्टिकल 370 को रद्द कर दिया था. साथ ही राज्य को दो केंद्र शाषित प्रदेशों में भी बांट दिया था. तब से राज्य में कम्युनिकेशन समेत कई प्रतिबंध लगा दिए गए.

ऐसे में केंद्र सरकार अब कश्मीरियों के लिए विशेष पैकेज का ऐलान करने की तैयारी में है. मालूम हो कि जिस विशेष पैकेज पर सरकार काम कर रही है उसमें करोड़ों रुपयों का निवेश भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: ईस्टर्न आर्मी कमांड प्रमुख ने दी चेतावनी, ‘समझ ले चीन, ये 1962 वाला भारत नहीं है’