खुफिया एजेंसियों को मिला आतंकी हमले का इनपुट, इंडियन नेवी हाई अलर्ट पर

जब अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की प्रवक्‍ता से पूछा गया कि कश्‍मीर को लेकर अमेरिकी पॉलिसी में कोई चेंज आया है या नहीं तो उन्‍हों जवाब दिया, "नहीं, कोई बदलाव नहीं हुआ है."

Kashmir News in Hindi: पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवादी संगठन भारत में हमला कर सकते हैं. खुफिया एजेंसियों ने ऐसा इनपुट दिया है. पाकिस्‍तान से तनाव के बीच भारतीय नौसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को श्रीनगर के अंदरूनी इलाकों का दौरा किया. उन्‍होंने करीब दो घंटे तक स्‍थानीय नागरिकों और सैनिकों से बात की. इसके बाद उन्‍होंने CRPF जवानों संग लंच भी किया.

अपनी पार्टी के लोगों से मिलने श्रीनगर पहुंचे CPI (M) महासचिव सीताराम येचुरी को श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया. सुरक्षा अधिकारियों ने उन्‍हें वापस दिल्‍ली भेज दिया. गुरुवार को वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता व सांसद गुलाम नबी आजाद को भी श्रीनगर एयरपोर्ट से ही वापस भेज दिया गया था.

Kashmir News in Hindi Updates

  • जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर हायतौबा मचा रहे पाकिस्‍तान की कोई सुन नहीं रहा. अमेरिका ने साफ कह दिया है कि कश्‍मीर को लेकर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं है. जब अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की प्रवक्‍ता से पूछा गया कि कश्‍मीर को लेकर अमेरिकी पॉलिसी में कोई चेंज आया है या नहीं तो उन्‍होंने जवाब दिया, “नहीं, कोई बदलाव नहीं हुआ है.”
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्‍यक्ष जोएना ने भी पाकिस्‍तान की आपत्ति पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. जब उनसे न्यूयॉर्क में अनुच्‍छेद 370 में संशोधन को लेकर सवाल किया गया तो उन्‍होंने ‘नो कमेंट्स’ कहकर पल्‍ला झाड़ लिया. पाकिस्‍तान ने भारत के इस कदम पर हल्‍ला मचाते हुए UNSC को चिट्ठी लिखी थी.
  • पाकिस्तान सरकार ने ‘से नो टू इंडिया’ (भारत को कहो ना) का राष्ट्रीय नारा ईजाद किया है. इसके तहत पाक ने नई दिल्ली के साथ सभी सांस्कृतिक आदान-प्रदानों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इसमें दोनों देशों के मनोरंजन उद्योग भी शामिल हैं. समाचार पत्र डॉन के अनुसार, इस नारे की लॉन्चिंग सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा गुरुवार को की गई. सूचना एवं प्रसारण मामले में प्रधानमंत्री की विशेष सहायक डॉ. फिरदौस आशिक एवान ने गुरुवार को कहा, “सभी प्रकार की भारतीय कंटेंट को रोक दिया गया है और पेमरा (पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी) को भारतीय डीटीएच उपकरणों की बिक्री के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ इस संबंध में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है.”
  • साढ़े चार घंटे से अधिक की देरी के बाद समझौता एक्सप्रेस शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची. भारत द्वारा जम्मू एवं खश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करने के फैसले को लेकर पाकिस्तान के सीमा पार से शांति ट्रेन को स्थायी रूप से निलंबित करने के बाद यह इसका अंतिम परिचालन माना जा रहा है. ट्रेन साढ़े चार घंटे से अधिक देर थी. पहले इसे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तड़के 3.30 बजे पहुंचना था, लेकिन यह सुबह 8.05 बजे आया. लाहौर से भारत आए 110 से अधिक यात्री ट्रेन से स्टेशन पर उतरे जिसे दिल्ली जंक्शन के तौर पर भी जाना जाता है.
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के भारत के फैसले पर चीनी नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के लिए चीन रवाना हो गए हैं. न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, शुक्रवार सुबह बीजिंग के लिए उड़ान भरने से पहले कुरैशी ने कहा, “भारत अपने असंवैधानिक तौर-तरीकों से क्षेत्रीय शांति को बाधित करने पर आमादा है.” उन्होंने कहा, “चीन न केवल पाकिस्तान का मित्र है, बल्कि क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी है.” विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्थिति पर चीन के नेतृत्व को विश्वास में लेंगे. विदेश सचिव सोहेल महमूद और विदेश मंत्री के अन्य उच्च अधिकारी भी कुरैशी के साथ रवाना हुए हैं.
  • मॉर्गन ने कहा, “हमारी ASEAN में (विदेश मंत्री एस) जयशंकर से मीटिंग हुई थी और मैं जानती हूं कि वह बहुत सारी फोन कॉल्‍स करते हैं. वह अपने समकक्षों से नियमित रूप से बात करते हैं… वो मुझे बता चुके हैं कि इलाके में रक्षा मंत्रालय के कितने अधिकारी हैं.”
  • अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑर्टागस ने ब्रीफ‍िंग में कहा, “हमारा भारत और पाकिस्‍तान से बहुत लेन-देन होता है. अभी प्रधानमंत्री (इमरान) खान यहां आए थे, सिर्फ कश्‍मीर को लेकर नहीं… जो कि बेहद महत्‍वपूर्ण मुद्दा है और हम उसपर नजर भी रखते हैं. लेकिन और भी बहुत सारे मुद्दे हैं जिनपर हम भारत-पाकिस्‍तान के साथ काम करते हैं.”
  • Kashmir News in Hindi: श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद चौधरी ने ट्वीट किया, “डीसी कार्यालय श्रीनगर ने दो हेल्पलाइन नंबर 9419028242, 9419028251 स्थापित किए हैं. राज्य के बाहर निवासी/छात्र इन पर संपर्क कर सकते हैं. घर लौटने वाले परिवार भी इन लाइनों का इस्तेमाल पहुंचने के लिए कर सकते हैं.” चौधरी ने यह भी कहा कि यात्रियों के लिए लंगर लगाए गए हैं और आवास व परिवहन की व्यवस्था की गई है.
  • यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति की उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोघेरिनी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से फोन पर बातचीत करने के बाद एक बयान जारी किया. मोघेरिनी ने कहा कि दोनों से फोन पर बातचीत में उन्होंने कश्मीर और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने से बचने के महत्व को रेखांकित किया. ईयू की विदेशी नीति की प्रमुख ने कहा, “भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक चैनलों से इसे समाप्त करना महत्वपूर्ण है.”
  • यूरोपीय संघ (EU) ने कश्मीर मसले का भारत और पाकिस्तान बीच राजनीतिक समाधान तलाशने का समर्थन करते हुए गुरुवार को कहा कि विवाद का स्थायी समाधान करने के लिए यही एकमात्र रास्ता है. यूरोपीय संघ ने कहा कि इस विवाद के कारण क्षेत्र में अस्थिरता और असुरक्षा की स्थिति पैदा हुई है.

ये भी पढ़ें

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के इन 4 वीरों को किया याद, कहा- यहां के अनेक बेटे-बेटियों ने अपना बलिदान दिया

इमरान बोले, ‘पूरी दुनिया इंतजार कर रही है उस पल का जब कश्मीर से कर्फ्यू हटाया जाएगा’

राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने पाक को लताड़ा, पढ़ें भाषण की 10 मुख्य बातें