शर्मनाक! भगवा कपड़ा पहने गुंडों ने ड्राई फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरियों को पीटा

यह वह कश्मीरी हैं जो हर साल फरवरी-मार्च महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर ड्राइ फ्रुट और अन्य समान बेचकर अपनी रोज़ी-रोटी चलाते हैं.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को कुछ गुंडो द्वारा दो कश्मीरियों के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है. यह घटना लखनऊ के डालीगंज पुल की है जहां भगवा कपड़ा पहने हुए कुछ गुंडों ने कश्मीर में पत्थरबाज़ों को सबक सिखाने के नाम पर ड्राई फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरियों के साथ मार-पीट की है.

बुधवार को डालीगंज पुल पर कुछ कश्मीरी लोग ड्राई फ्रूट्स बेच रहे थे तभी भगवा कुर्ता पहने हुए कुछ लोग वहां आए और उनसे आईडी कार्ड दिखाने को कहा. बाद में उन्होंने कश्मीरी युवक को पीटना शुरू कर दिया.

पहले गुंडों ने मारा फिर फ़ेसबुक पर डाला वीडियो

कश्मीरियों के साथ मारपीट करने वाले लोग विश्व हिंदू दल के कार्यकर्ता बताए जा रहें हैं. दरअसल सोशल साइट्स पर दो वीडियो वायरल हो रहा है. पहले वीडियों में कुछ लोग जिन्होंने गेरुआ रंग का कपड़ा पहन रखा है एक कश्मीरी को पीटते दिखाई दे रहे हैं.

कश्मीरी युवक पहले तो कुछ देर मार खाता रहता है बाद में अपना सामान छोड़कर भाग जाता है.

वहीं दूसरे वीडियों में एक कश्मीरी युवक को कुछ लोग थप्पड़ मार रहे हैं और उससे आधार कार्ड मांग रहे हैं.

Kashmiri, शर्मनाक! भगवा कपड़ा पहने गुंडों ने ड्राई फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरियों को पीटा

लोगों ने बचाई जान

हालांकि उसे बचाने के लिए कुछ लोग सामने आ जाते हैं और कहते हैं कि पुलिस को बुलाइए, इसे क्यों मार रहे हैं.

वह कश्मीरी युवक, लोगों को अपना आधार कार्ड भी दिखाता है जिससे यह साबित हो कि वह भारतीय नागरिक है.

हिमांशु अवस्थी नाम का एक कार्यकर्ता जो ख़ुद को ‘प्रदेश अध्यक्ष विश्व हिंदू दल उत्तर प्रदेश श्री राम प्रदेश’ (फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल के मुताबिक) बता रहा है ने अपने फ़ेसबुक स्टेटस पर लिखा, ‘आज कश्मीरियों को फिर … गया और सब को फिर बंद कराया गया. जल्द वीडियो वायरल होगें, सभी से शेयर की मांग है. जय हिंद वंदे मातरम।‘

ऐसा नहीं है कि इस तरह की घटना लखनऊ की सड़कों पर पहली बार हुआ है. पुलवामा हमले के बाद तथाकथित विश्व हिंदु दल के भगवाधारी गुंडों द्वारा कई बार कश्मीरियों पर हमले की ख़बर आ चुकी है लेकिन यह पहली बार है जब यह लोग मार-पीट का वीडियो भी बना रहे हैं.

इतना ही नहीं कश्मीरी लड़कों की पहले तो पिटाई की गई फिर क़ानूनी कार्रवाई के नाम पर उन्हें घंटों थाने में भी बिठाया गया.

वहीं वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद देर रात पुलिस ने अज्ञात हमलावरों के ख़िलाफ़ मामूली धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया है. हालांकि अब पुलिस पर भी सवाल उठ रहे हैं कि जब वीडियो में गुंडागर्दी करने वाल शख़्स की तस्वीर साफ़-साफ़ दिख रही है तो फिर अज्ञात हमालवरों के ख़िलाफ़ मुकदमा क्यों दायर हुआ?

हालांकि कश्मीरी युवकों की पिटाई वाला यह वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा तो डीजीपी ओपी सिंह ने आनन फानन में मामले को संज्ञान में लिया और मुख्य आरोपी बताए जा रहे बजरंग सोनकर को देर रात गिरफ्तार कर लिया.

कौन है विश्व हिन्दु दल का नेता बजरंग सोनकर

Kashmiri, शर्मनाक! भगवा कपड़ा पहने गुंडों ने ड्राई फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरियों को पीटा

लखनऊ के हसनगंज थाने की हिस्ट्रीशीट में भगवाधारी गुंडे बजरंग सोनकर का भी नाम है. इस पर लूट समेत कई मामलों में मुकदमे दर्ज है. उत्तर प्रदेश में योगी राज आने के बाद से ही बजरंग सोनकर, हिमांशु अवस्थी और अमर मिश्रा नाम के शख़्स ने विेश्व बिंदु दल के नाम पर एक संस्था बना ली है जो गाहे बगाहे हिंदुत्व के नाम पर गुंडई करते हैं और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर डालते हैं.

इस संस्था की आड़ में बजरंग सोनकर और उसका भाई पारी हसनगंज इलाक़े में सट्टा और जूए का धंधा भी करता है लेकिन इस दल और भगवा कुर्ते के चलते पुलिस भी इन पर हाथ डालने से बचती है.

अब योगी सरकार पर उठ रहा है सवाल

उत्तर प्रदेश में हिंदुत्व के पोस्टर ब्वॉय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में क़ानून का हाल बेहाल है, सीएम के आदेश पर यूपी पुलिस 1000 से ज़्यादा एनकाउंटर करने का दावा कर बदमाशों को क़ाबू करने को लेकर भले अपनी पीठ थपथपाती हो लेकिन राजधानी लखनऊ में सीएम की नाक के नीचे हिंदुत्व और भगवा कुर्ते के आड़ में बजरंग सोनकर जैसे छुटभैया गुंडे क़ानून का मज़ाक़ बना रहे है.

यह घटना बताती है कि यूपी पुलिस भले ही बड़े बदमाशों का एनकाउंटर करने से न घबराती हो लेकिन इन भगवाधारी हिंदुत्व के ठेकेदारों को देखकर उनके हाथ पैर ठंडे ज़रूर हो जाते हैं.

यह घटना ज़ाहिर करती है कि उत्तरप्रदेश में क़ानून दम तोड़ रहा है और सीएम ऑफिस से लेकर बड़े अधिकारियों तक मामलों में तमाशबीन बन गए हैं.