Kerala Air India Flight Crash: IAF से रिटायर थे हादसे में जान गंवाने वाले पायलट वसंत साठे

बताया जा रहा है कि वह वायु सेना में 17वीं स्क्वाड्रन का हिस्सा थे, जिसे गोल्डन एरो के नाम से भी पहचाना जाता है और उनके पास मिग-21 चलाने का भी अच्छा खासा अनुभव था.
Kerala Air India Flight Crash, Kerala Air India Flight Crash: IAF से रिटायर थे हादसे में जान गंवाने वाले पायलट वसंत साठे

केरल के कोझिकोड में हुई विमान दुर्घटना में पायलट समेत 16 लोगों की मौत हो गई है. दुर्घटना में मारे गए पायलट भारतीय वायु सेना के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे थे और वो वायु सेना के डेकोरेटेड पूर्व फाइटर पायलट थे.

विंग कमांडर साठे एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट्स उड़ाने से पहले एयर इंडिया के लिए भी विमान उड़ाते थे. नेशनल डिफेंस एकेडमी के होनहार छात्र दीपक साठे की गिनती उन अनुभवी पायलट्स में होती थी जो बोइंग 737 उड़ाने में माहिर थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके एक साथी ने बताया, “वो बहुत ही प्रोफेशनल थे और उन्हें 58वें NDA राष्ट्रपति गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था.” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साठे ने एयर इंडिया के लिए एयरबस 310 एस भी उड़ाए थे. एक कमर्शियल पायलट बनने के पहले भी वो काफी अनुभवी फाइटर पायलट थे.

बताया जा रहा है कि वह वायु सेना में 17वीं स्क्वाड्रन का हिस्सा थे, जिसे गोल्डन एरो के नाम से भी पहचाना जाता है और उनके पास मिग-21 चलाने का भी अच्छा खासा अनुभव था. हालांकि कोझिकोड में विमान रनवे से फिसल गया, जिसमें अन्य 14 लोगों के साथ उनकी भी मौत हो गई.

Related Posts