Landslide in Kerala: राज्य सरकार ने की पीड़ित परिवारों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा

यह भूस्खलन (Landslide) इडुक्की जिले के राजमला इलाके में हुआ है, जहां तक पहुंचना मुश्किल है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 अगस्त तक इडुक्की, मलप्पुरम और वायनाड में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.
landslide in kerala idukki, Landslide in Kerala: राज्य सरकार ने की पीड़ित परिवारों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा

तेज बारिश (Heavy Rain) से केरल के कुछ हिस्सों में बाढ़ (Flood) जैसे हालात बन गए हैं. इसी क्रम में इडुक्की जिले में एक बड़ा भूस्खलन (Landslide) हुआ है, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. इसे लेकर राज्य सरकार ने इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सरकार उठाएगी घायल लोगों के इलाज का खर्च

ऑनलाइन मीडिया के मुताबिक, केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने आज घोषणा की है कि राजमला, इडुक्की में भूस्खलन की वजह से जान गंवाने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि भूस्खलन में घायल हुए लोगों के इलाज का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. मुख्यमंत्री ने एयरफोर्स से रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने की मांगी की है.

70-80 लोगों के फंसे होने की आशंका

यह भूस्खलन जिले के राजमला इलाके में हुआ है, जहां तक पहुंचना मुश्किल है. हालांकि वन अधिकारी और अन्य आपातकालीन सेवा के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं. अधिकारियों ने भूस्खलन के बाद यहां करीब 70-80 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है. हालांकि, उनके मुताबिक अभी इसका कोई सही आंकड़ा पता नहीं चल पाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

भूस्खलन की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुख जताते हुए ट्वीट किया, “इडुक्की में भूस्खलन से लोगों की मौत पर काफी दुख हुआ है. दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार शोकाकुल परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं. NDRF और प्रशासन बचाव कार्य कर रहे हैं. पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है.” वहीं राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बचाव टीमों के समर्पण की सराहना की है.

IMD ने 11 अगस्त तक किया रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 अगस्त तक इडुक्की, मलप्पुरम और वायनाड में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि एक मोबाइल मेडिकल टीम और 15 एंबुलेंस को इडुक्की भेजा गया है. जरूरत पड़ने पर और मेडिकल टीमें भेजी जाएंगीं. अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts