UPSC परीक्षा में टॉप करने के बाद कनिष्क ने माता-पिता और गर्लफ्रैंड को कहा शुक्रिया, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

यूपीएससी परीक्षा के टॉपर कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं.

नई दिल्ली: कनिष्क कटारिया ने यूपीएससी आईएएस एग्जाम 2018 में टॉप किया है. आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट कनिष्क आईएएस और आईपीएस की नियुक्ति के लिए होने वाली इस परीक्षा में चयनित 759 उम्मीदवारों की सूची में सबसे ऊपर है.

कटारिया के पूर्व के रिजल्ट्स पर नजर डाली जाए तो साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्हें हमेशा से ही टॉप पर रहने की आदत रही है. राजस्थान के कोटा के एक प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई करने वाले कनिष्क ने आगे की पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से की. आईआईटी बॉम्बे से वह साल 2014 में 9.07 सीजीपीए के साथ पास हुए.

यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाले कनिष्क की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर दी जानकारी के मुताबिक उन्होंने साल 2010 में IIT JEE परीक्षा में 44वीं  रैंक और उसी वर्ष AIEEE में 24 वीं  रैंक हासिल की थी.

उनके लिंक्ड इन प्रोफाइल के अनुसार, कनिष्क वर्तमान में क्यूप्लम, बैंगलोर में डेटा साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले वह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, आईआईटी बॉम्बे और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के लिए भी काम कर चुके हैं.

कनिष्क ने एग्जाम में पास होने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्हें बिलकुल भी भरोसा नहीं हो रहा है कि वह टॉप आए हैं. इस भावुक पल में कनिष्क कटारिया ने अपने माता-पिता, बहन और अपनी गर्लफ्रैंड का शुक्रिया किया है. उनका कहना है कि इन लोगों ने उन्हें काफी मोरल सपोर्ट दिया है. कटारिया का कहना है कि अब उनका लक्ष्य है बेहतर प्रशासनिक अधिकारी बनना.