Unlock 1: जानें ग्रीन, ऑरेंज और यलो जोन में क्या-क्या नहीं खुलेगा? पूरी लिस्ट

अनलॉक 1  में सरकार ने कंटेन्टमेंट जोन ((Containment Zone) को छोड़कर बाकी के जोन्स में 8 जून से धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल और होटल्स खोलने के लिए कहा है, वहीं स्कूल खोलने का फैसला जुलाई के लिए छोड़ दिया गया है,
know what in not open in Unlock 1 see here full list, Unlock 1: जानें ग्रीन, ऑरेंज और यलो जोन में क्या-क्या नहीं खुलेगा? पूरी लिस्ट

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते 31 मई के बाद खत्म हो रहे लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) के बाद देश फिर से खुलने लगेगा. यानी जून में देश ”अनलॉक 1” की तरफ बढ़ रहा है, जिसमें कंटेन्मेंट जोन (Containment Zone) को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में रियायतों की एक लंबी लिस्ट है. कंटेन्टमेंट जोन में लॉकडाउन आगामी 30 जून तक लागू रहेगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

अनलॉक 1  में सरकार ने कंटेन्टमेंट जोन को छोड़कर बाकी के जोन्स में 8 जून से धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल और होटल्स खोलने के लिए कहा है. वहीं स्कूल खोलने का फैसला जुलाई के लिए छोड़ दिया गया है, सिर्फ स्कूल कॉलेज ही नहीं इन जोन्स में कुछ और चीज़ों पर भी सरकार की तरफ से पाबंदियां रखी गई हैं.

सरकार के ”अनलॉक 1” (Unlock 1) में जिन चीज़ों पर अभी भी नहीं मिलेगी छूट

  • स्कूल, कॉलेज, शिक्षण, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान को अभी छूट नहीं दी गई है. सरकार ने कहा कि वह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बातचीत करने जुलाई में इस बारे में फैसला लेगी. सरकार ने ये भी कहा है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश भी स्कूल स्तर पर अभिभावकों से जानकारी ले सकते हैं कि क्या स्कूल फिर से खुल सकते हैं.
  • गृहमंत्रालय की अनुमति वाली उड़ानों के अलावा बाकी सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर अभी प्रतिबंध रहेगा.
  • मेट्रो पर अभी भी प्रतिबंध जारी है.
  • सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार,ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इस तरह के स्थानों पर पाबंदियां जारी रहेंगी.
    सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़े समारोहों को छूट नहीं दी गई है.
  • आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को छोड़कर, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरे देश में किसी भी तरह की आवाजाही पर प्रतिबंध रखा गया है.

देश में जीडीपी आंकड़ों की पिछले 11 सालों की सबसे धीमी रफ्तार के बाद केंद्र सरकार ने कहा है कि अनलॉक 1, आर्थिक फोकस पर आधारित होगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts