कन्नूर यूनिवर्सिटी विवाद पर बोले योगेंद्र यादव, ‘हबीब साहब को करता हूं सलाम’

योगेंद्र यादव ने कहा कि जब अकादमिक लोग सत्ता के तलवे चाट रहे हैं, ऐसे में प्रोफेसर हबीब ने आवाज उठाई है. मैं उन्हें सलाम करता हूं.
Kannur University controversy, कन्नूर यूनिवर्सिटी विवाद पर बोले योगेंद्र यादव, ‘हबीब साहब को करता हूं सलाम’

देशभर में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी प्रदर्शन के दौरान केरल के कन्नूर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर इरफान हबीब और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के बीच हुए विवाद ने एक नई बहस को जन्म दे दिया. कन्नूर यूनिवर्सिटी में हुए वाकये पर टीवी9 भारतवर्ष ने ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव वुमन्स एसोसिएशन प्रमुख कविता कृष्णन, छात्र नेता उमर खालिद और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव से बातचीत की.

कविता कृष्णन ने कन्नूर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर इरफान हबीब द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से अपनी आवाज उठाने को सही करार दिया. उन्होंने कहा कि ये सभी का लोकतांत्रिक हक है और उन्होंने सही किया. कविता कृष्णन ने यूनिवर्सिटी में भाषण के दौरान आरिफ मोहम्मद द्वारा उपयोग की गई शब्दावली पर सवाल उठाते हुए कहा कि वो किस के लिए इस तरह की भाषा का उपयोग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस तरह की भाषा एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को शोभा नहीं देता.

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता से राजनीति तक में एक जाना-माना नाम रहे योगेंद्र यादव ने भी प्रोफेसर हबीब का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि आज जब सभी अकादमिक लोग सत्ता के तलवे चाट रहे हैं, ऐसे में प्रोफेसर हबीब ने आवाज उठाई है. मैं उन्हें सलाम करता हूं. कन्नूर यूनिवर्सिटी के वाकये पर योगेंद्र यादव ने कहा कि वह इंडियन हिस्ट्री कांग्रेस का फोरम था, वो गवर्नर हाउस नहीं था. गवर्नर वहां कोई पेपर नहीं पेश कर रहे थे, वो वहां मेहमान थे. ऐसे में देश के इतिहासकारों ने उन्हें रोका और बताया कि आप (मोहम्मद आरिफ) इस फोरम पर आकर गलत नहीं कह सकते हैं. इसके लिए हबीब साहब को सलाम.

छात्र नेता उमर खालिद ने सरकार पर लोगों को बरगलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि अगर सरकार का कोई नुमाइंदा गलत बयानबाजी करता है तो उसे रोकना संवैधानिक कर्तव्य है, जो कि प्रोफेसर हबीब ने किया. खालिद ने कहा कि वह इस मसले से ज्यादा प्रधानमंत्री मोदी के रामलीला मैदान में दिए बयान की निंद करते हैं.

ये भी पढ़ें: डी कंपनी ने रची तिहाड़ में छोटा राजन की हत्‍या कराने की साजिश, बढ़ाई गई सिक्‍योरिटी

Related Posts