Kozhikode Plane Crash: 9 साल पहले मानी होती बात तो न होता प्लेन हादसा, जानें अबतक क्या-क्या हुआ

केरल के कोझिकोड (kozhikode plane crash) में शुक्रवार रात भयानक प्लेन हादसा हुआ. एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट (IX-1344) जो विदेश से भारतीयों को ला रही थी वह रनवे से फिसलकर खाई में जा गिरी थी.
kozhikode plane crash air india express, Kozhikode Plane Crash: 9 साल पहले मानी होती बात तो न होता प्लेन हादसा, जानें अबतक क्या-क्या हुआ

कोरोना वायरस महामारी के बीच शुक्रवार को केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर भयानक प्लेन हादसा हो गया. रनवे से फिसलकर प्लेन सीधा खाई में जा गिरा जिससे प्लेन के दो टुकड़े हो गए. हादसे में अबतक 19 लोग जान गंवा चुके हैं. ये प्लेन वंदेभारत मिशन का हिस्सा था जो विदेश में फंसे भारतीयों को वापस ला रहा था. विदेश में फंसे इन लोगों को फ्लाइट पकड़ते वक्त बिल्कुल अंदाजा नहीं होगा कि स्वदेश के लिए पकड़ी यह फ्लाइट उनमें से कई के लिए आखिरी सफर साबित होगी. वैसे अगर 9 साल पहले एक्सपर्ट की सुनी गई होती तो यह हादसा शायद होता ही नहीं. प्लेन हादसे में रात से लेकर अबतक क्या-क्या हुआ जानिए

1. वंदेभारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट (IX-1344) विदेश से भारतीयों को लेकर आ रही थी. इसमें 191 लोग सवार थे. कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त यह प्लेन फिसल गया और खाई में जा गिरा. यह हादसा शुक्रवार रात 7.40 के करीब हुआ था.

पढ़ें- IAF से रिटायर थे हादसे में जान गंवाने वाले पायलट वसंत साठे

2. हादसे में अबतक 19 लोगों की जान जा चुकी है. इसमें दो पायलट भी शामिल हैं. हादसे में 112 लोग घायल बताए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है. प्लेन में कुल 174 यात्री, 10 छोटे बच्चे, दो पायलट और चार कैबिन क्रू के लोग थे.

3. अबतक हादसे की वजह बारिश को बताया जा रहा है. बारिश की वजह से प्लेन उतरते वक्त रनवे पर फिसल गया और रुक ही नहीं पाया. फिर प्लेन सीधा जाकर रनवे को पार कर 35 फीट नीचे खाई में जा गिरा. जानकारी मिली है कि प्लेन को उतरने में वहां पहले भी दिक्कत हो रही थी. क्रैश लैंडिंग से पहले भी उसने दो बार लैंड करने की असफल कोशिश की थी.

4. हादसे से जुड़ी बाकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंवेस्टिगेशन (AAIB) इसकी जांच करेगी.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, केरल सीएम पिनराई विजयन सभी ने इसपर दुख जताया. पिनराई विजयन ने रात 11.30 बजे ट्वीट कर जानकारी दी थी कि बचाव कार्य पूरा कर लिया गया है. तबतक सभी घायलों को मल्लपुरम और कोझिकोड हॉस्पिटल में रखा गया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

6. प्लेन हादसे के बाद दिल्ली में बड़ी मीटिंग रखी गई थी. मीटिंग को सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने बुलाया, जिसमें DGCA, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) आदि के लोग शामिल थे.

7. हादसे से जुड़ी जानकारी के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं. इसमें एयर इंडिया एक्सप्रेस- 1800 2222 71, एयरपोर्ट कंट्रोल रूम – 0483 2719493, मल्लपुरम कलेक्टरेट – 0483 2736320, कोझिकोड कलेक्टरेट – 0495 2376901 शामिल हैं.

8. हादसे की वजह की अभी जांच की जा रही है. लेकिन अबतक यही कहा जा रहा है कि ऐसा बारिश की वजह से हुआ.

9. हादसे के बाद लगातार नेता, सिलेब्रिटीज ट्वीट कर रहे हैं. बीजेपी के राज्यसभा सांसद केजी अल्फोंस ने एक बड़ी बात कही थी कि शुक्र है कि प्लेन क्रैश के बाद आग नहीं लगी, वर्ना यह हादसा और भयानक रूप ले सकता था.

10. कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंडिंग कभी आसान नहीं रही. खाई के बराबर में रनवे होने की वजह से यहां दिक्कतें रहती ही थीं. 9 साल पहले एयर सेफ्टी एक्सपर्ट कैप्टन मोहन रंगनाथन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कलिकट (अब कोझिकोड) एयरपोर्ट लैंडिंग के लिए सेफ नहीं है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts