Krishna Janmashtami: दिवाली की तर्ज पर मनाया जा रहा त्योहार, हेमा मालिनी ने गाया भजन

योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन साल पहले अयोध्या के सरयू घाट पर दीपोत्सव का आयोजन शुरू किया था और इस बार मथुरा में कृष्णोत्सव आयोजित किया जा रहा है.

देशभर में जन्माष्टमी का माहौल और तैयारियां जोरों-शोरों पर है. इस मौके पर कई मंदिर कमेटी और संस्थाएं जन्माष्टमी को खास तरीके से मनाने में जुट गई हैं. मंदिरों और झांकियों को आकर्षक तरीकों से सजाया गया है.

उत्तर प्रदेश के मथुरा में अयोध्या की दीवाली की तर्ज पर इस बार भव्य तरीके से तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इसके लिए विशाल मंच तैयार किया गया है, जिसपर लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों को भक्ति रस में सराबोर करेंगे.

UPDATES:

  • मोरादाबाद में राधा कृष्ण मंदिर में लोगों ने प्रार्थना कर जन्माष्टमी मनाई.

  • मुंबई स्थित गिरगांव इस्कॉन मंदिर में लोग ने जन्माष्टमी मना रहे हैं.

  • भुवनेश्वर में इस्कॉन मंदिर को खास तरह से सजाया गया है. सभी लोग धूमधाम से जन्माष्टमी उत्सव मना रहे है.

  • यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर जाकर गोरखनाथ मंदिर में बच्चों के साथ जन्माष्टमी उत्सव मनाया.

इस साल जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

24 अगस्त को कृष्णावतार कार्यक्रम के तहत झांकी निकाली जाएगी. बॉलीवुड के लोकप्रिय संगीतकार शंकर महादेवन भी 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला ग्राउंड में परफॉर्म कर सकते हैं. पद्मश्री अनूप जलोटा का भजन गायन 25 अगस्त को निश्चित किया गया है. भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी प्रस्तुति दे सकती हैं.

योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन साल पहले अयोध्या के सरयू घाट पर दीपोत्सव का आयोजन शुरू किया था और इस बार मथुरा में कृष्णोत्सव आयोजित किया जा रहा है.

Happy Janmashtami 2019, Krishna Janmashtami: दिवाली की तर्ज पर मनाया जा रहा त्योहार, हेमा मालिनी ने गाया भजन

मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई के इस्कॉन मंदिर पहुंचीं. हेमा ने मंदिर में ‘हरे राम हरे कृष्णा गाया’. हेमा का गाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

 

View this post on Instagram

 

Hare Krishna! #hemamalini #janmashtami 🙏

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on

मथुरा में इस बार जनमाष्टमी का उत्सव पूरी भव्यता के साथ आठ दिनों तक मनाया जाएगा. जश्न 17 अगस्त से शुरू है, जो जनमाष्टमी के एक दिन बाद 25 अगस्त तक चलेगा. आठ दिवसीय इस आयोजन के मुख्य आर्कषण में नई दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली ‘कृष्ण लीला’ भी शामिल है. मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों को आठ दिनों के इस उत्सव के लिए अच्छी तरह से सजाया गया है.

Happy Janmashtami 2019, Krishna Janmashtami: दिवाली की तर्ज पर मनाया जा रहा त्योहार, हेमा मालिनी ने गाया भजन

विश्व हिंदू परिषद ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में 300 से अधिक सांस्कृतिक जुलूस निकाले, जो भगवान कृष्ण की जन्माष्टमी को मनाने की इसकी योजना का हिस्सा हैं. शुक्रवार को तीन दिवसीय समारोह शुरू हुआ है और 25 अगस्त तक राज्य भर में आयोजित किया जाएगा.

कोलकाता और बाकी जिलों में आज 300 से अधिक रैलियां निकाली गई हैं. दोपहर बाद तक 100 रैलियां और निकाली जाएंगी. वहीं हावड़ा और नादिया जिले के नबद्वीप और राणाघाट में भी रंगारंग जुलूस निकाले गए.

हर स्थान पर लड़के और लड़कियां भगवान कृष्ण की तरह सजे उत्सव में हिस्सा लेंगे. भगवान की तस्वीर रंगने और भक्ति की प्रतियोगिताएं होंगी. अच्छी तरह से सजाया गई झांकी भी निकाली जाएगी.

Happy Janmashtami 2019, Krishna Janmashtami: दिवाली की तर्ज पर मनाया जा रहा त्योहार, हेमा मालिनी ने गाया भजन

इस बार जन्माष्टमी पर ग्रह गोचरों का महासंयोग वरदान साबित होगा. इस तिथि पर 14 वर्षों के बाद छत्र, सौभाग्य सुंदरी और श्रीवत्स योग का संयोग बन रहा है, जोकि व्रत और पूजा-पाठ करने वालों के लिए लाभकारी होगा. वहीं इस दिन सूर्य देव भी अपनी सिंह राशि में रहेंगे.

भगवान श्रीकृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा के लिए रात 12.10 बजे का मुहूर्त श्रेष्ठ बताया गया है. मध्य रात्रि में अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र दोनों के संयोग से जन्मोत्सव मनाया जाएगा.