Ladakh में पीछे न हटने के पीछे यह है चीन की चाल! निपटने को भारत ने बनाया नया प्लान

लद्दाख में पड़ोसी चीन (Ladakh Border Standoff) पीछे ना हटने की जिद पर अड़ा हुआ है. लेकिन अब भारत को उसकी यह चाल समझ आ गई है. इसी हिसाब से भारत प्लानिंग कर रहा.
Ladakh Border Standoff, Ladakh में पीछे न हटने के पीछे यह है चीन की चाल! निपटने को भारत ने बनाया नया प्लान

लद्दाख में बॉर्डर (Ladakh Border Standoff) पर स्थिति 100 दिन बीत जाने के बाद भी अबतक सुधारी नहीं है. इसकी वजह है चीन की पीछे न हटने की जिद जिसमें एक चाल छिपी है. लेकिन भारत अब उसकी रणनीति को अच्छे से भांप चुका है और मोदी सरकार उसी हिसाब से जवाब देने के प्लान पर काम शुरू कर दिया है.

पीछे नहीं हट रहा चीन, क्या है रणनीति?

चीनी सैनिक अलग-अलग इलाकों में लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल (LAC) के काफी नजदीक आ गए हैं. जिससे निपटने को भारत भी तैयार है. दूसरी तरफ भारत और चीन के बीच विभिन्न स्तर की बातचीत चल रही हैं. इनमें दोनों देश इस बात पर राजी हुए हैं कि जवानों को पीछे बुलाया जाएगा. 15 जून को गलवान घाटी खूनी संघर्ष के बाद भी बातचीत हुई थी. फिर वहां चीन ने अपने जवानों को पीछे बुलाना शुरू भी किया था. लेकिन बाकी कुछ जगहों पर वह जमा हुआ है.

पढ़ें- चीनी राजदूत बोले- Ladakh Border विवाद सुलझाने की जिम्मेदारी चीन की नहीं

जैसे लद्दाख में ही गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में चीनी जवान बॉर्डर के काफी नजदीक बताए जाते हैं, पैंगोंग झील के फिंगर 4 इलाके में 3 किलोमीटर की दूरी पर आकर चीनी जवान बैठ गए हैं. ऐसा कुछ सेटलाइट इमेज से भी पता चला था.

चीन की चाल में नहीं फंसेगा भारत

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, रक्षा क्षेत्र से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस सब से निपटने के लिए मोदी सरकार अब कोई नई नीति बना रही है. इतना तय है कि भारत चीन की चाल में नहीं फंसेगा. चीन पीछे ना हटकर भारत को उकसा रहा है. चीन चाहता है कि भारत कोई कार्रवाई करे जिसका फायदा उठाकर वह इस मुद्दे को खत्म करने की जगह लंबा खींचता रहे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts