लद्दाख और जम्मू-कश्मीर भारत के अभिन्न अंग, हमारे आंतरिक मामलों में दखल न दे चीन: MEA

भारत ने कहा है कि लद्दाख (Ladakh) और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश भारत के अभिन्न अंग हैं. चीन (China) के पास भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (FILE)

भारत ने कहा है कि लद्दाख (Ladakh) और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश भारत के अभिन्न अंग हैं. चीन के पास भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है. भारत ने दो टूक कहा कि चीन (china) भारत के आंतरिक मामलों में दखल न दे.

उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भी भारत का अभिन्न हिस्सा है. इस तथ्य को उच्चतम स्तर समेत कई मौकों पर चीन के सामने स्पष्ट किया जा चुका है.

भारतीय विदेश मंत्रालय की गुरुवार को आयोजित प्रेसवार्ता में मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भारत-अमेरिका वार्ता, विदेशी राजनयिकों के लिए सुषमा स्वराज लेक्चर्स की लॉन्चिंग और देश के अंदरूनी मामलों में चीन पाकिस्तान के दखल और भारत द्वारा म्यांमार की नौसेना को पनडुब्बी दिए जाने जैसे मुद्दों पर जानकारी दी.

अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए भारत का नाम ले रहा पाक
वहीं भारत ने पाक को भी दो टूक जवाब दिया. मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमने पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी के साक्षात्कार की रिपोर्ट देखी हैं और उन्होंने भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी की. हमेशा की तरह पाकिस्तान घरेलू नाकामियों को छिपाने के लिए और अपनी जनता को गुमराह करने के लिए भारत का नाम ले रहा है.

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि उक्त पाक अधिकारी को सलाह दी गई है कि अपनी सलाह को अपनी सरकार तक रखें और भारत की घरेलू नीतियों पर टिप्पणी करने से बचें. उनने बयान काल्पनिक, गुमराह करने वाले और तथ्यों से परे हैं.

जल्द अमेरिका के साथ होगी 2+2 वार्ता

भारत और अमेरिका के बीच प्रस्तावित 2+2 वार्ता पर मंत्रालय के प्रवक्ता श्रीवास्तव ने कहा कि हम इसे जल्द से जल्द आयोजित कराना चाहते हैं. हम प्रयास कर रहे हैं कि इस वार्ता का आयोजन नई दिल्ली में हो.

म्यांमार नौसेना को पनडुब्बी देगा भारत
अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत म्यांमार की नौसेना को आईएनएस सिंधुवीर पनडुब्बी देगा।. यह म्यांमार नौसेना की पहली पनडुब्बी होगी.

विदेशी राजनयिकों के लिए तैयार सुषमा स्वराज लेक्चर का पहला संस्करण लॉन्च

अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में नियुक्त विदेशी राजनयिकों को लिए तैयार किए गए सुषमा स्वराज लेक्चर का पहला संस्करण आज लॉन्च किया गया. इस संस्करण में 45 विदेशी राजनयिक शामिल हुए.

Related Posts