सदी का सबसे सर्द दिन, 300 फ्लाइट लेट, 40 रद्द, जानें Latest Update

उत्तर भारत के कई राज्यों में तो ठंड ने अपने कई वर्षों पुराने रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं. जानें आपके राज्य में सर्दी का क्या है मिजाज.
latest update on weather, सदी का सबसे सर्द दिन, 300 फ्लाइट लेट, 40 रद्द, जानें Latest Update

देश भर में ठंड के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. घने कोहरे के चलते कई ट्रेंनें रद्द की गई हैं तो कई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. उत्तर भारत के कई राज्यों में तो ठंड ने अपने कई वर्षों पुराने रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं. जानें आपके राज्य में सर्दी का क्या है मिजाज.

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे से जन जीवन अस्त-व्यस्त

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सोमवार सुबह से ही घने कोहरा छाया हुआ है. इससे दृश्यता कम होने के कारण हवाई और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में कम दृश्यता के कारण दिल्ली की ओर आने वाली करीब 30 ट्रेनों में तय समय से एक से सात घंटे की देरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, सफदरजंग क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, पालम में 2.9 डिग्री, लोधी रोड में 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक पीएम 2.5 का स्तर 449 रहा. उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. इसमें अमृतसर में 2.8 डिग्री, अंबाला में 4.4 डिग्री, राजस्थान में दो डिग्री और उत्तर प्रदेश के आगरा में 2.4 डिग्री और गया में 3.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से कई उड़ानों में देरी हुई है, वहीं बीते कुछ दिनों में उत्तर भारत के लिए कई उड़ानों को रद्द भी किया गया है. घने कोहरे के चलते विजिविलिटी इतनी कम हो गई कि सोमवार को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली लगभग 300 उड़ानों में देरी हुई, जबकि 40 उड़ानें रद्द हो गईं.

ठिठुरे पंजाब और हरियाणा

पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार को घने कोहरे के बावजूद पारे में मामूली बढ़त देखी गई. फरीदकोट 0.7 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र का सबसे ठंडे स्थान रहा. आने वाले दिनों में खासकर रात को पारा और गिर सकता है. मौसम के इस सत्र में पंजाब के अमृतसर शहर में पारा सामान्य रूप से दो डिग्री कम 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.6 और 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

latest update on weather, सदी का सबसे सर्द दिन, 300 फ्लाइट लेट, 40 रद्द, जानें Latest Update

पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में जहां रविवार को न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री था, वहीं सोमवार को यह 3.5 डिग्री सेल्सीयस दर्ज किया गया. पड़ोस में हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सीयस रहा. जबकि करनाल और हिसार में यह क्रमश: 2.8 और 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नारनौल और रोहतक में रात का तापमान क्रमश: 1.5 और 1.2 डिग्री सेल्सीयस दर्ज किया गया.

राजस्थान की राजधानी में तापमान 1 डिग्री सेल्सियस

जयपुर में सोमवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रविवार को यह 1.4 था डिग्री था. तापमान की इस गिरावट ने 55 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान की राजधानी में साल 1905 में 31 जनवरी और एक फरवरी को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 02.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, जो अभी तक का रिकॉर्ड है. वहीं साल 2008 से 2018 के बीच दिसंबर में तापमान 3-8 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया था.

सोमवार को तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पिलानी का तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर का तापमान शून्य से नीचे 0.5 डिग्री, माउंट आबू का तापमान एक डिग्री, चुरू का तापमान 1.3 डिग्री, गंगाघाट का तापमान 1.5 डिग्री, बूंदी का 2.6 डिग्री और वनस्थली का तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया. सोमवार को अजमेर, अलवर, कोटा, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, आबू रोड, जैसलमेर, बीकानेर और फलौदी में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री रहा.

बिहार में भी जाड़े का कहर

पटना सहित पूरे बिहार में चल रही पछुआ हवा और छाए कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है. बिहार के गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 2.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, पटना का सोमवार का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भागलपुर का 6.0 डिग्री और पूर्णिया का 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

latest update on weather, सदी का सबसे सर्द दिन, 300 फ्लाइट लेट, 40 रद्द, जानें Latest Update

मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, “आगे मौसम अभी और सर्द होने वाला है. पटना, गया सहित कई शहर सुबह शाम घने कोहरे की चपेट में रहेंगे. सीमांचल में एक पखवारे में अभी ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है.”

कुछ इलाकों में दोपहर को हल्की धूप से राहत मिल सकती है, लेकिन शाम से देर सुबह तक ठंड चरम पर होगा. कुछ इलाकों में एक और दो जनवरी को हल्की बारिश भी हो सकती है. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. कोहरे के कारण ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है. अधिकांश ट्रेनें कोहरे के कारण देर से चल रही हैं.

ये भी पढ़ें: गुजरात के केमिकल स्टोरेज टैंकों में धमाका, तीन की मौत

Related Posts