मशहूर संगीतकार खय्याम के निधन पर PM मोदी, लता मंगेशकर समेत इन हस्तियों ने जताया दुख

18 फरवरी 1927 को पंजाब के जालंधर जिले के नवाब शहर में जन्मे खय्याम ने 92 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. खय्याम साहब का पूरा नाम मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी है.

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा के मशहूर संगीतकार खय्याम का सोमवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. उन्होंने मुंबई के सुजॉय अस्पताल में अंतिम सांस ली. उनकी तबीयत पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रही थी. फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से उनका इलाज चल रहा था.

खय्याम साहब का पूरा नाम मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी है. 18 फरवरी 1927 को पंजाब के जालंधर जिले के नवाब शहर में जन्मे खय्याम ने 92 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया.

मशहूर संगीतकार खय्याम के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ”प्रसिद्ध संगीतकार खय्याम साहब के निधन से अत्यंत दुख हुआ है. उन्होंने अपनी यादगार धुनों से अनगिनत गीतों को अमर बना दिया. उनके अप्रतिम योगदान के लिए फिल्म और कला जगत हमेशा उनका ऋणी रहेगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं.”

सुप्रसिद्ध संगीतकार खय्याम साहब के निधन से अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने अपनी यादगार धुनों से अनगिनत गीतों को अमर बना दिया। उनके अप्रतिम योगदान के लिए फिल्म और कला जगत हमेशा उनका ऋणी रहेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं।

लता मंगेशकर ने ट्वीट कर लिखा, ”महान संगीतकार और बहुत नेक दिल इंसान खय्याम साहब आज हमारे बीच नही रहे ये सुनकर मुझे इतना दुख हुआ है जो में बयां नहीं कर सकती खय्याम साहब के साथ संगीत के युग का अंत हुआ है. मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं.”

उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और खय्याम साहब को याद किया. उन्होंने लिखा “ऐसी न जाने कितनी बातें याद आ रही हैं. वो गाने वो रिकॉर्डिंग याद आ रहे हैं. ऐसा संगीतकार शायद फिर कभी न होगा. मैं उनको और उनके संगीत को वंदन करती हूं.

“इसलिए मीर तकी मिर जैसे महान शायर की शायरी वो फिल्मों में लेकर आए. दिखाई दिए यूं, जैसी खूबसूरत गज़ल हो या ‘अपने आप रातों में’ जैसे गीत, खय्याम साहब का संगीत दिल को छू जाता था. राग पहाड़ी उनका पसंदीदा राग था.”

Legendary Musician Khayyam death, मशहूर संगीतकार खय्याम के निधन पर PM मोदी, लता मंगेशकर समेत इन हस्तियों ने जताया दुख

उन्होंने कहा, “खय्याम साहब मुझे अपनी छोटी बहन मानते थे. वो मेरे लिए अपनी खास पसंद के गाने बनाते थे. उनके साथ काम करते वक्त बहुत अच्छा लगता था और थोड़ा डर भी लगता था क्योंकि वो बड़े परफेक्शनिस्ट थे. उनकी शायरी की समझ बहुत कमाल थी.”

हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है. अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करते हुए लिखा – संगीत की दुनिया के लेजेंड. उन्होंने बेहतरीन फिल्मों को अपना योगदान दिया जिनमें मेरी कुछ बेस्ट फिल्में शामिल हैं. खय्याम साहब नहीं रहे. उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं.

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहुर ख़य्याम साहब का दुखद निधन फ़िल्म जगत की ऐसी क्षति है,जो अपूर्णिय है. फ़िल्म व कला जगत में उनका योगदान अविस्मरणीय है. ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे प्रशंसको व परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे.”

गायिका हर्षदीप कौर ने ट्वीट करते हुए लिखा- आपका संगीत हमेशा हमारे साथ रहेगा.

विशाल ददलानी ने भावुक होकर ट्वीट किया – ऐसा लग रहा है कि आज संगीत से एक सुर छीन लिया गया. खय्याम साहब, आपके संगीत के लिए शुक्रिया. हर बार आप जितने प्यार से मिलते थे, उस स्नेह के लिए शुक्रिया. काश हम और मिल पाते.

ये भी पढ़ेंनहीं रहे संगीतकार खय्याम साहब, मुंबई अस्पताल में हुई मौत