Delhi में विश्व का सबसे बड़ा Covid सेंटर शुरू, LG अनिल बैजल बोले- अब अस्पतालों से भीड़ होगी कम

वहीं डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (दक्षिण) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) से अपील की है कि वह केंद्र में डेटा कनेक्टिविटी को बढ़ाकर इस प्रयास का समर्थन करे. दूरसंचार दिग्गज कंपनी ने इस अपील का पॉजिटिव जवाब दिया है.
Inauguration of Sardar Patel covid-19 Center, Delhi में विश्व का सबसे बड़ा Covid सेंटर शुरू, LG अनिल बैजल बोले- अब अस्पतालों से भीड़ होगी कम

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने रविवार को दक्षिण दिल्ली में छत्तरपुर के राधा स्वामी सत्संग व्यास कैंपस में 10 हजार बेड की क्षमता वाले सरदार पटेल कोविड-19 सेंटर (Sardar Patel Covid-19 Center) का उद्घाटन किया. यह सुविधा लगभग 20 फुटबॉल मैदानों के आकार के क्षेत्र में फैली हुई है और प्रत्येक में 50 बेड के साथ 200 प्रांगण (यार्ड्स) हैं.

इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, “DRDO का 1000 बेड का करोना अस्पताल बनकर तैयार हो गया. दिल्ली वालों की ओर से केंद्र सरकार का शुक्रिया. इसमें 250 बेड ICU के हैं. इसकी दिल्ली में इस वक्त बहुत ज़रूरत है.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) इस सुविधा को चलाने वाली नोडल एजेंसी है. ITBP के महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल (Surjit Singh Deswal) सेंटर के उद्घाटन के समय उपस्थित थे.

सेंटर में होगा इन मरीजों का इलाज

सेंटर में हल्के लक्षणों वाले और जिन में कोरोना के लक्षण नहीं है उन मरीजों का इलाज होगा. बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित जो मरीज किसी कारणवश घर पर आइसोलेशन (Isolation) में नहीं रह सकते, उनका भी इलाज यहां होगा.

राधा स्वामी सत्संग व्यास (Radha Swami Satsang Vyas) के स्वयंसेवक ITBP और दिल्ली सरकार को इस तरह की सुविधा को चलाने में मदद करेंगे. दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव (Vijay Kumar Dev) ने शनिवार को केंद्र का दौरा किया था. एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (दक्षिण) अरुण गुप्ता ने बताया, “मरीजों का पहला समूह रविवार को केंद्र में आएगा.”

अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को कम करने में मिलेगी मदद

उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) ने इस मौके पर एक सभा को संबोधित किया और सुविधा तैयार करने के लिए किए गए प्रयासों की तारीफ़ की. बैजल ने कहा, “ITBP, दिल्ली प्रशासन, डेरा के अनुयायियों और अन्य अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों की वजह से ही यह इतनी बड़ी सुविधा तैयार की जा सकी है. यह निश्चित रूप से राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस (Coronavirus) के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को कम करने में मदद करेगा.”

रिलायंस जियो से डेटा कनेक्टिविटी के लिए की गई अपील

हाल ही में NGO ‘एक प्रयास’ ने मरीजों के लिए सैनिटाइजेशन किट दान किए. डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (दक्षिण) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) से अपील की है कि वह केंद्र में डेटा कनेक्टिविटी को बढ़ाकर इस प्रयास का समर्थन करे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दूरसंचार दिग्गज कंपनी ने इस अपील का पॉजिटिव जवाब दिया है और कंपनी की एक टीम ने स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्र का दौरा किया था.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों में कहा गया है कि दिल्ली में 2,505 नए मामलों के साथ कोरोना के कुल मामले 97,200 हो चुके हैं. इनमें से 25,940 एक्टिव मामले हैं और 3,004 लोगों की मौत हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts