अमेरिका की तरह ही भारत के PM और राष्ट्रपति भी करेंगे Airforce One में सफर, तैयार हुए दो विमान

भारत (India) के पहले एयरफोर्स वन (Air Force One) विमान की एक तस्वीर भी सामने आ गई है. हल्के सफेद रंग के इस आधुनिक तकनीक वाले विमान पर देश के राजचिह्न के साथ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है.
PM and President of India will also travel in Airforce, अमेरिका की तरह ही भारत के PM और राष्ट्रपति भी करेंगे Airforce One में सफर, तैयार हुए दो विमान

अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) की तरह जल्द ही भारत (India) के राष्ट्रपति (President) और प्रधानमंत्री (Prime Minister) भी अब एयरफोर्स वन (Air force One) विमान में ही सफर किया करेंगे.

दरअसल VVIP परिवहन को खरीदे गए दो नए बोइंग 777 (Boeing 777 ) विमान अब लगभग तैयार हो गए हैं. भारत के पहले एयरफोर्स वन विमान की एक तस्वीर भी सामने आ गई है. हल्के सफेद रंग के इस आधुनिक तकनीक वाले विमान पर देश के राजचिह्न के साथ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी तकनीक

हिंदुस्तान टाइम्स ने अधिकारियों के हवाले से लिखा कि इस विभान के सभी सिक्योरिटी फीचर्स अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन विमान के जैसे ही हैं. इन दो बोईंग विमानों में ‘एयर फोर्स वन’ नाम का मिसाइल सुरक्षा सूट लगा जो किसी भी मिसाइल हमले को रोकने में सक्षम है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कब आएंगे भारत?

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहला बोइंग 777 विमान या यूं कहें कि भारत का पहला एयरफोर्स वन विमान अगस्त-अंत तक अमेरिका से भारत को मिल जाएगा.

साल 2018 में भारत ने बोईंग कंपनी से दो विमान खरीद कर उन्हें देश के VVIP जैसे राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की मवूमेंट के लिए उन्हें सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से तैयार करने के लिए अमेरिका भेजा था.

एयर इंडिया ने चुने 40 पायलट

वहीं इन विमानों को उड़ाने के लिए एयर इंडिया (Air India) ने भी अपने 40 वरिष्ठ पायलट को चुना है. ये 40 पायलट ही इन दो बोइंग 777 विमान को उड़ाएंगे, जिनके इस साल अगस्त के अंत तक भारत आने की उम्मीद है. वर्तमान में, VVIPs एयर इंडिया के B747 विमानों में सफर करते हैं, जिनका कॉल साइन ‘एयर इंडिया वन’ है. बताया जा रहा है कि नए विमानों का कॉल साइन भी यही होगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts