कमलनाथ के पास 100 करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति, जानें कौन है देश का सबसे अमीर मुख्यमंत्री?

कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ के हलफनामों से उनकी संपत्ति का पता चला तो सबकी नज़रें देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की तरफ उठ गईं. आपको बताते हैं कि कौन देश का सबसे धनवान सीएम है.

मध्यप्रदेश में आजकल सीएम की संपत्ति की खूब चर्चा है. वो उद्योगपति हैं और पुराने धनवान हैं, ज़ाहिर है उनके पास पैसे की कमी होनी ही नहीं थी. उनके बेटे नकुलनाथ तक के पास 6 अरब यानि 660 करोड़ रुपए से ज़्यादा की संपत्ति है तो अंदाज़ा लगाइए कि खुद कमलनाथ का खज़ाना कितना बड़ा होगा. आइए लगे हाथ जानते हैं कि हिंदुस्तान के 5 सबसे अमीर मुख्यमंत्री कौन हैं..

पांचवें नंबर पर हैं तेलंगाना के पहले सीएम और दूसरा बार राज्य के लगातार सीएम बने के चंद्रशेखर राव हैं. तेलंगाना राष्ट्र समिति के केसीआर ने अपने हलफनामे में जो जानकारी दी उसके हिसाब से वो 15.51 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं.

 

केसीआर से ज़्यादा अमीर मुख्यमंत्री हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह. चौथे नंबर पर उनका ही नाम है. पंजाब के सीएम अमरिंदर 48.31 करोड़ रुपए संपत्ति का दावा करते हैं. 6 करोड़ रुपए उनकी चल संपत्ति है और 42 करोड़ रुपए अचल संपत्ति.

लिस्ट में तीसरा नाम कमलनाथ का है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने ताज़ा शपथपत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दर्ज़ कराया है. उनके पास कुल 124.67 करोड़ की संपत्ति है . उनके पास एंबेसेडर क्लासिक और सफारी स्टॉर्म एसयूवी कार भी हैं. वैसे उनकी पत्नी भी 33.50 करोड़ रुपए की चल संपत्ति की मालकिन हैं जबकि उनके पास 15.79 करोड़ रुपए अचल संपत्ति के रूप में हैं.

देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में दूसरा नाम पेमा खांडू का है. बीजेपी के खांडू अरुणाचल के सीएम हैं. उनके पास 129.57 करोड़ की संपत्ति है जिसमें 103 करोड़ चल और 26 करोड़ रुपए चल संपत्ति है.

और अब बताते हैं आपको देश के सबसे धनवान सीएम का नाम.  चंद्रबाबू नायडु देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री है. तेलगुदेशम पार्टी के सर्वेसर्वा नायडु आंध्र प्रदेश के सीएम हैं. वो कुल 177.48 करोड़ रुपए की संपत्ति रखते हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की साल 2018 मे आई रिपोर्ट बताती है कि जो हलफनामा खुद नायडु ने दाखिल किया उसके मुताबिक वो 134.80 करोड़ रुपए की चल और 42.68 करोड़ रूपए की अचल संपत्ति के मालिक हैं.