Lockdown-4: अब रेड जोन में भी Amazon और Flipkart से मंगा सकते हैं Non-Essential सामान

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने जो नए दिशा-निर्देश लागू किए हैं, उनके मुताबिक, लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4) में कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) को छोड़कर सभी दुकानें और बाजार अलग-अलग समय पर खोले जाएंगे.
Lockdown 4 red zone Amazon and Flipkart can deliver, Lockdown-4: अब रेड जोन में भी Amazon और Flipkart से मंगा सकते हैं Non-Essential सामान

अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipcart), स्नैपडील (Snapdeal) जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां सोमवार से देश के अधिकतर इलाकों में अपनी पूरी सेवाएं फिर चालू कर सकती हैं. इस बार रेड जोन में भी ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी (Non essential goods) सामान की आपूर्ति करने की इजाजत दी गई है. लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4.0) में ज्यादा राहतें दी गई हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ये ऑनलाइन डिलीवरी वाली कंपनियां अपनी सेवाएं दोबारा शुरू करने के लिए तैयार हैं. इस संबंध में उन्हें राज्य सरकारों के गाइडलाइंस का इंतजार है. 18 मई से 31 मई तक देश भर में लागू लॉकडाउन 4 में राज्य सरकार को तय करना है कि कौन-सा इलाका कंटेनमेंट जोन में आएगा. सके पहले लॉकडाउन 3 में ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी सामान की आपूर्ति करने की इजाजत नहीं दी गई थी. उन्हें सिर्फ जरूरी सामान बेचने की इजाजत थी.

टीवी या मोबाइल भी कर सकेंगे ऑर्डर

सब सही रहा तो दिल्ली जैसे रेड जोन वाले शहरों के लोग भी मोबाइल, टीवी समेत दूसरे सामान भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी कंपनियां फिलहाल दिल्ली में ऑर्डर नहीं ले रही. क्योंकि यह एक बार इसके बारे में स्थिति साफ होने और राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद कंपनियां ऑर्डर लेना शुरू कर सकती हैं. उम्मीद है कि सोमवार को शाम तक इस बारे में स्थिति साफ हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने सोमवार को गाइडलाइंस जारी करने की बात कही थी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण में विशेष तौर पर पाबंदी वाली गतिविधियों को छोड़कर अन्य सभी काम काज खोलने की अनुमति दे दी थी. वहीं रेड जोन में सिर्फ अनिवार्य सेवाओं की ही अनुमति दी गई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts