पंजाब में 30 जून तक बढ़ा Lockdown, गरीबों को फ्री में मास्क बांटेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने उन लोगों के लिए फ्री में मास्क उपलब्ध कराने का आदेश दिया है जो इसे खरीदना अफोर्ड नहीं कर सकते. इसका जिम्मा खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री (Minister of Food and Civil Supplies) को सौंपा गया है.
Lockdown extended in Punjab, पंजाब में 30 जून तक बढ़ा Lockdown, गरीबों को फ्री में मास्क बांटेगी सरकार

पंजाब सरकार ने राज्‍य में 30 जून तक लॉकडाउन (Lockdwo) बढ़ा दिया है. मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने शनिवार को पंजाब में चार सप्‍ताह के लिए और लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सुनाया है. उन्‍होंने केंद्र सरकार की तरफ से घोषित Unlock-1 के मुताबिक राज्य में कुछ छूट की भी घोषणा की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बता दें पंजाब 31 मई को समाप्‍त होने जा रहे लॉकडाउन को लेकर सलाह देने के लिए मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एक्सपर्ट्स की एक कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी ने मुख्‍यमंत्री की रिपोर्ट मिलने और कैबिनेट से सलाह के बाद सीएम कैप्‍टन अमरिंदर ने राज्‍य में लॉकडाउन 5 की घोषणा की. हालांकि कमेटी ने राज्‍य में मॉल आदि खोलने पर असहमति जताई है.

लॉकडाउन की घोषणा से पहले मुख्‍यमंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की. इसके बाद उन्‍होंने कैबिनेट मंत्रियों भारत भूषण आशु, बलबीर सिंह सिद्धू और तृप्‍त राजिंदर सिंह बाजवा और वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी चर्चा की.

कोरोना को लेकर किया फेसबुक लाइव

इसके बाद कैप्टन अमरिंदर ने कोरोना (Coronavirus) को लेकर फेसबुक लाइव (Facebook Live) भी किया. उन्होंने कहा कि देश में अभी कोरोना वायरस का खतरा खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में जरूरी रहा तो सरकार अपने लोगों को बचाने के कड़े कदम उठाती रहेगी. कोरोना को लेकर अत्यधिक सावधानी और संयम बरतना जरूरी है.

सख्ती से करना होगा सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन

अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है और लोगों को सख्ती से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरूरी होगा. मुख्यमंत्री ने उन लोगों के लिए फ्री में मास्क उपलब्ध कराने का आदेश दिया है जो इसे खरीदना अफोर्ड नहीं कर सकते. इसका जिम्मा खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू को सौंपा गया है.

वहीं डीजीपी दिनकर गुप्ता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य में मास्‍क पहनने को लेकर जिलों में सख्ती बरती जा रही है. नियमों का उल्‍लंघन करने वालों से जुर्माना लगाया जा रहा है. पंजाब सरकार ने अब तक जुर्माने के रूप में एक करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts