Lockdown-5 की जगह सरकार लाई Unlock-1, धीरे-धीरे खुलेंगी सभी सुविधाएं, कंटेनमेंट जोन 30 जून तक बंद

केंद्र सरकार ने इसे लॉकडाउन-5 (Lockdown-5) नाम देने की जगह UnLock-1 नाम दिया है. नए निर्देशों के मुताबिक 8 जून से धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल और होटल खुलेंगे. हालांकि स्कूल खोलने का फैसला जुलाई में लिया जाएगा.
Lockdown Extent in containment Zones, Lockdown-5 की जगह सरकार लाई Unlock-1, धीरे-धीरे खुलेंगी सभी सुविधाएं, कंटेनमेंट जोन 30 जून तक बंद

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने देश भर के कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में 30 जून तक लॉकडाउन (Lockdown) लगाए रखने का ऐलान किया है. कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य इलाकों में गतिविधियों में छूट दी गई है. केंद्र सरकार ने इसे लॉकडाउन-5 (Lockdown-5) नाम देने कि जगह UnLock-1 नाम दिया है. नए निर्देशों के मुताबिक 8 जून से धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल और होटल खुलेंगे. हालांकि स्कूल खोलने का फैसला जुलाई में लिया जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

फेज वाइज खोलने का निर्देश 

गृह मंत्रालय ने नए निर्देशों में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलेने के लिए कहा है. पहले फेज (Phase 1) में 8 जून से धार्मिक स्थलों, मॉल, होटल वगेराह को खोला जाएगा. दूसरे फेज (Phase 2) में स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए चर्चा होगी. ताकि जुलाई से इन्हें खोला जा सके. तीसरे फेज (Phase 3) में मेट्रो, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सिनेमा हॉल, जिम, राजनीतिक गतिविधियों को खोला जाएगा. 1 जून से इंटर-स्टेट मूवमेंट खोल दिया जाएगा.

रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पूरी तरह से बंद

इसके अलावा आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी.साथ ही MHA ने COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश जारी किए हैं, जिसमें फेस मास्क (Face Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के मानदंडों का पालन करना अनिवार्य है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts