“इस साल 40 कश्‍मीरी युवाओं ने उठाए हथियार, हमने अब तक मारे 86 आतंकी”

ले. जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि कश्‍मीर में इस साल अब 86 आतंकवादी मारे गए हैं.

ऊधमपुर: सेना की उत्‍तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा है कि अभी तक केवल एक सर्जिकल स्‍ट्राइक हुई है. उन्‍होंने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, “कुछ दिन DGMO ने एक RTI के जवाब में कहा था कि पहली सर्जिकल स्‍ट्राइक सितंबर, 2016 में हुई. राजनैतिक दल क्‍या कहते हैं, मैं उसमें नहीं जाना चाहता. उन्‍हें सरकार जवाब देगी. मैंने आपको जो बताया, वह तथ्‍य है.

कांग्रेस ने हाल ही में कहा था कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) के कार्यकाल के दौरान छह सर्जिकल स्ट्राइक किए गए थे. कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा था कि 30 अगस्त और एक सितंबर, 2011 के बीच पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नीलम नदी घाटी में शारदा सेक्टर के पास सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. कांग्रेस के इस दावे का तत्‍कालीन सेना प्रमुख जनरल वी‍के सिंह ने भी खंडन किया था.

40 कश्‍मीरी युवाओं ने उठाए हथियार

सिंह ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सुरक्षा हालात नियंत्रण में हैं. पाकिस्‍तान को लेकर उन्‍होंने कहा, “पाकिस्‍तान जम्‍मू-कश्‍मीर की शांति भंग करने का प्रयास करता रहता है, लेकिन हमारा ऑपरेशन जारी है. अब तक हमने 86 आतंकवादियों को मारा है. हम स्‍थानीय आतंकियों से अपील करते हैं कि वे मुख्‍यधारा में वापस लौट आएं. इस साल कुल 40 युवाओं ने कश्‍मीर में हथियार उठाए हैं. हम उनसे संपर्क की कोशिश कर रहे हैं.”

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक पर ले. जनरल ने कहा कि “हमने सफलतापूर्वक ऑपरेशन को अंजाम दिया. एलओसी पास मौजूद आतंकी लॉन्‍च पैड्स पर हमारी लगातार नजर रहती है. जब हमें एक्‍शन लेना होगा, हम ले लेंगे.”

ये भी पढ़ें

100 से भी ज्यादा क्रॉस बॉर्डर स्ट्राइक हुई थीं, जब मैं सेना में था: कैप्टन अमरिंदर सिंह

‘मिलिट्री एक्‍शन पर सिर्फ डिफेंस वाले बोलें, नेता नहीं’, करगिल हीरो कैप्‍टन विक्रम बत्रा के पिता ने कहा