यूपी सरकार ने वैट दरें बढ़ाई, पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी

यूपी में महंगे पेट्रोल व डीजल से आम लोगों को निजात दिलाने के लिए पिछले साल वैट दर में कमी की गई थी जिसको अब योगी सरकार ने वापस ले लिया है.

लखनऊ: आज आधी रात से उत्तर प्रदेश में डीजल-पेट्रोल महंगा हो गया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए डीजल-पेट्रोल पर वैट बढ़ा दिया है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद पेट्रोल 2.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाएगा. योगी सरकार ने राजस्व घाटे की पूर्ति के लिए पेट्रोल पर 28.8% और डीजल पर 17.48% वैट वसूलने का फैसला किया है.

यूपी में महंगे पेट्रोल व डीजल से आम लोगों को निजात दिलाने के लिए पिछले साल वैट दर में कमी की गई थी जिसको अब योगी सरकार ने वापस ले लिया है. वाणिज्यकर विभाग ने वैट बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव को सोमवार को प्रदेश कैबिनेट ने बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे ही है. इसके बाद विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. इससे विभाग के राजस्व में करीब 4000 करोड़ रुपये का इजाफा होने की संभावना है.

वाणिज्यकर विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक पेट्रोल पर अब 26.80 प्रतिशत या 16.74 रुपये में जो भी अधिक होगा, वह लगेगा. इसी तरह डीजल पर भी 17.48 प्रतिशत या 9.41 रुपये में जो भी अधिक होगा वह लगेगा. इससे पेट्रोल की कीमत में करीब 2.33 रुपये और डीजल की कीमत में करीब 98 पैसे प्रति लीटर की दर से वृद्धि होगी.

करीब 10 महीने पहले सरकार ने प्रदेश की जनता को महंगे पेट्रोल व डीजल से राहत देने के लिए दोनों वस्तुओं पर से वैट दर में क्रमश: 3.56 प्रतिशत व 3.48 प्रतिशत की कमी किया था. जिससे पेट्रोल पर वैट दर घटकर 23.24 प्रतिशत और डीजल पर वैट दर घटकर 14 प्रतिशत हो गया था. इस वजह से उस समय पेट्रोल व डीजल की कीमत में करीब 2.50 रुपये की कमी आई थी. एक तरह से देखा जाए तो अब सरकार ने अक्तूबर में वैट दर में की गई कमी को वापस लेते हुए उतनी वृद्धि कर दी है, जितनी घटाई थी.