Exit Polls: हरियाणा में बीजेपी की वापसी के अनुमान, 0 से करीब INLD!

हरियाणा और महाराष्‍ट्र को लेकर किए गए इस एग्जिट पोल में कई चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आए हैं. आइए डालते हैं इन पर एक नजर:

नई दिल्‍ली: हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए सोमवार को मतदान समाप्‍त हो गया. इन दोनों राज्‍यों के चुनाव परिणाम कैसे रहेंगे, इसे लेकर Tv9bharatvarsh-Cicero ने Exit Poll किया.

Tv9bharatvarsh-Cicero Exit Poll के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी को 90 में से 69 सीटें जाती हुई दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस को 11 सीटें, आईएनएलडी को महज एक सीट और जेजेपी को 7 सीटें मिलने का अनुमान है. मतदान प्रतिशत की बात करें तो हरियाणा में बीजेपी को 47 प्रतिशत, कांग्रेस को 23 प्रतिशत, आईएनएलडी को 09 फीसदी और जेजेपी को 03 प्रतिशत और अन्य को 18 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है.

टीवी 9 भारतवर्ष- CICERO एग्जिट पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी का वोट प्रतिशत 27 से बढ़कर 36% पहुंचा है, अब पार्टी के खाते में 123 सीटें आ सकती हैं, वहीं शिवसेना को 74.

हरियाणा और महाराष्‍ट्र को लेकर किए गए इस एग्जिट पोल में कई चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आए हैं. आइए डालते हैं इन पर एक नजर:

1-हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) को सिर्फ 01 सीट मिलने की संभावना है. चौटाला परिवार में झगड़े के चलते इस बार पार्टी उतनी सीटों पर भी जीत प्राप्‍त करती नहीं दिख रही है, जितनी सीटों पर 2014 विधानसभा चुनावों में उसने विजय हासिल की थी. INLD को पिछले विधानसभा चुनाव में 19 सीटों पर जीत मिली थी.

2-महाराष्‍ट्र में शिवसेना को 74 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. चुनावों से पहले शिवसेना आदित्‍य ठाकरे को सीएम के तौर प्रोजेक्‍ट करने का दावा करती रही है. उसकी पूरी कोशिश की थी कि वह बीजेपी से ज्‍यादा सीटें हासिल करे, लेकिप शिवसेना इस बार भी छोटे भाई की ही भूमिका में ही नजर आ रही है.

3-हरियाणा से एक और चौंकाने वाला अनुमान यह निकलकर आया है कि 2018 में बनी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को 7 सीटें मिलने का अनुमान है.

4-वोट प्रतिशत की बात करें तो भाजपा को 47 प्रतिशत वोट, कांग्रेस 23 प्रतिशत, आईएनएलडी को नौ फीसदी और जेजेपी को तीन प्रतिशत और अन्य को 18 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

यहां गौर करने वाली बात यह है कि अन्‍य को 18 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है, जबकि जेजेपी, आईएनएलडी का वोट मिलाकर भी 12 प्रतिशत बैठता है.