महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस जारी, कांग्रेस-NCP आज तय करेगी सरकार का ब्लूप्रिंट

दिल्ली में होने वाली इस बैठक में कांग्रेस-एनसीपी के कई दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं.
maharashtra Government formation, महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस जारी, कांग्रेस-NCP आज तय करेगी सरकार का ब्लूप्रिंट

महाराष्ट्र में सरकार को लेकर सवाल जस का तस बना हुआ है. महाराष्ट्र में कब और कैसे सरकार बनेगी इसका जवाब अब तक नहीं मिला है. शिवसेना के साथ गठबंधन पर फैसले को लेकर जिस तरह कांग्रेस और एनसीपी फूंक-फूंककर कदम रख रही है, उससे राज्य में जल्द सरकार बनने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा

महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन और न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं की बुधवार शाम को बैठक होगी. यह बैठक मंगलवार को होनी तय थी, पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन की वजह से स्थगित हो गई. हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के मुद्दे पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा की.

बैठक में कौन-कौन?

सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को होने वाली बैठक में जहां कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और कुछ राज्य नेता शामिल हो सकते हैं. वहीं एनसीपी की तरफ से प्रफल पटेल, सुनील ततकारे, अजीत पवार, जयंत पाटिल के बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है.

शिवसेना को अच्छी खबर की उम्मीद

इस बैठक से शिवसेना की उम्मीदों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया कि महाराष्ट्र में नई सरकार दिसंबर के पहले हफ्ते में बन सकती है. वहीं पार्टी चीफ उद्धव ठाकरे शुक्रवार को अपने विधायकों से मिल उन्हें सरकार बनाने में हो रही देरी को लेकर जानकारी देंगे. इस मीटिंग में पार्टी आगे की रणनीति पर भी चर्चा करेगी.

महाराष्ट्र में लगे राष्ट्रपति शासन की गूंज संसद में भी सुनाई पड़ रही है. आज राज्यसभा में केंद्र सरकार इस बारे में एक रिपोर्ट पेश करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में राष्ट्रपति शासन से संबंधित रिपोर्ट पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें-

किसानों के बहाने शिवसेना का बीजेपी पर निशाना, कहा- उनकी हाय मत लो, जान बचाओ

Related Posts