महात्‍मा गांधी की 72वीं पुण्‍यतिथि, राष्‍ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि

30 जनवरी, 1948 को महात्‍मा गांधी की दिल्‍ली के बिड़ला भवन में हत्‍या कर दी गई थी. नाथूराम गोडसे ने प्‍वॉइंट ब्‍लैंक रेंज पर बापू को तीन गोलियां मारी थीं.
, महात्‍मा गांधी की 72वीं पुण्‍यतिथि, राष्‍ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि

आज राष्‍ट्रपति महात्‍मा गांधी की 72वीं पुण्‍यतिथि है. 30 जनवरी, 1948 को दिल्‍ली के बिड़ला भवन में गांधी को गोलियों से छलनी कर दिया गया था. भारत के स्‍वतंत्रता आंदोलन के नायक रहे महात्‍मा गांधी को पूरा देश नमन कर रहा है. उनके समाधि स्‍थल ‘राजघाट’ पर देश की प्रमुख हस्तियों ने राष्‍ट्रपति को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उन प्रमुख नेताओं में से रहे, जिन्‍होंने राजघाट जाकर बापू को नमन किया. इसके अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने भी गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

बापू की पुण्‍यतिथि पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने एक लेख लिखा है. इसमें वह कहते हैं, “अपने बलिदान द्वारा गांधीजी ने हम सबके लिए सदैव याद रखने योग्य संदेश छोड़ा है — संपूर्ण व नि:स्वार्थ प्रेम करो, विशेषकर उन लोगों से, जिन्हें गैर समझा जाता है.”

ये भी पढ़ें

महात्मा गांधी के बचपन का वो किस्सा जब उन्होंने पहली बार कहा था ‘हे राम’

Related Posts