अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में TikTok बैन, कमेटी ने लगाया नोटिस

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि यदि श्रद्धालु स्वर्ण मंदिर के अंदर 'सेल्फी' लेना और 'टिक टॉक' वीडियो बनाना जारी रखते हैं तो परिसर में मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का विचार करना पड़ेगा.
Tik Tok banned in Golden Temple, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में TikTok बैन, कमेटी ने लगाया नोटिस

पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में टिकटॉक बैन कर दिया गया है. गुरुद्वारा परिसर में लोग बहुत ज्यादा टिकटॉक वीडियो बनाने लगे थे. गुरद्वारा मैनेजमेंट ने परिसर में टिकटॉक बैन करने का फैसला लिया है. अगर गुरद्वारा परिसर में आने वाले लोग फिर भी ना माने तो अंदर मोबाइल लेकर जाने पर भी बैन लगाया जा सकता है.

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने टिकटॉक ने हरमंदिर साहिब परिसर में हर तरफ टिकटॉक बैन के नोटिस लगवा दिए हैं. एसजीपीसी प्रमुख गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि स्वर्ण मंदिर परिसर के अंदर टिकटॉक वीडियो बनाने से लोगों को रोकने के लिए कठोर कार्रवाई करने की जरूरत है. कमेटी की ओर से यह फैसला तब आया जब स्वर्ण मंदिर परिसर में कई टिकटॉक वीडियो बनाए जाने के मामले सामने आए. एसजीपीसी को इस बात पर ऐतराज है कि लोग गुरुद्वारे में फिल्मी गानों पर वीडियो बनाकर वायरल कर देते हैं.

इस पर अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि यदि श्रद्धालु स्वर्ण मंदिर के अंदर ‘सेल्फी’ लेना और ‘टिकटॉक’ वीडियो बनाना जारी रखते हैं तो परिसर में मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का विचार करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि ”हम चाहते हैं कि सभी श्रद्धालु बिना किसी बाधा के स्वर्ण मंदिर के दर्शन करें. हम इस तरह के प्रतिबंध लगाने के पक्षधर नहीं हैं, लेकिन जिस तरह से टिकटॉक की घटनाएं सामने आ रही हैं, मुझे लगता है कि गुरुद्वारा परिसर में मोबाइल साथ रखने पर विचार करना पड़ेगा.

जानकारी के मुताबिक हाल ही में गुरुद्वारा परिसेर में बनाया गया एक टिकटॉक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस वीडियो के वयरल होने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई. पिछले कुछ दिनों में ये दूसरी बड़ी घटना है. ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कमेटी ने यह फैसला लिया और अब इसे सख्ती के साथ लागू किया जा रहा है. जनवरी में एक लड़की के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई थी. लड़की ने गुरुद्वारा परिसर में फिल्मी गाने पर डांस का एक वीडियो बनाया था. लड़की पर आरोप है कि लड़की ने सिखों की भावनाओं को आहत किया है.

ये भी पढ़ें-

कश्‍मीरी पंड‍ितों पर बनी ‘शिकारा’ देखकर भावुक हो गए लालकृष्‍ण आडवाणी, देखिए VIDEO

दुल्‍हन की साड़ी पसंद नहीं आई, लड़केवालों ने तोड़ दी सगाई और दूल्‍हा हो गया फरार

Related Posts