मेघालय गवर्नर का अमर्त्य सेन को जवाब – जब हम भूत से डरते हैं तो क्या राम- राम नहीं बोलते ?

पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि बीजेपी लोगों का धुव्रीकरण करने और साम्प्रदायिक माहौल ख़राब करने के लिए जय श्री राम के नारे का इस्तेमाल कर रही है.

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम’ की संस्कृति है कि नहीं इस विवाद में अब मेघालय के गवर्नर तथागत रॉय का नाम भी जुड़ गया है. दरअसल तथागत रॉय ने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को उनके हालिया बयान को लेकर सलाह देते हुए कहा है कि जिस विषय में नोबेल पुरस्कार मिला है उसी पर ज्ञान दें.

उन्होंने कहा, ‘क्या रामरजाताला और सीरमपुर पश्चिम बंगाल में नहीं है? जब हमें भूत से डर लगता है तो क्या हम राम-राम नहीं करते हैं? उन्होंने अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीता है उन्हें अपने विषय पर ही बात करनी चाहिए.’

बता दें कि शुक्रवार को जाधवपुर विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम’ के नारे की संस्कृति नहीं है. हाल के दिनों में इस नारे का प्रयोग लोगों के साथ मारपीट के लिए किया जा रहा है.

अमर्त्य सेन ने कहा कि मां दुर्गा बंगालियों के जीवन में सर्वव्याप्त हैं. उन्होंने कहा कि आजकल कोलकाता में राम नवमी अधिक मनाई जाती है, जो उन्होंने पहले पहले नहीं सुनी थी, मुझे लगता है कि इसका बंगाली संस्कृति से कोई संबंध नहीं है.

सेन ने कहा कि ‘मां दुर्गा’ बंगालियों के जीवन में सर्वव्याप्त हैं. जय श्री राम बंगाली संस्कृति से नहीं जुड़ा है. मैंने पहले बंगाल में जय श्री राम का नारा नहीं सुना. बंगाल में अब इसका इस्तेमाल लोगों को पीटने के लिए किया जा रहा है. ”

सेन ने कहा, “मैंने अपनी चार साल की पोती से पूछा कि उसके पसंदीदा भगवान कौन है? उसने जवाब दिया कि मां दुर्गा. मां दुर्गा हमारी ज़िंदगी में मौजूद हैं. मुझे लगता है कि जय श्री राम लोगों को पीटने के लिए आड़ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.”

और पढ़ें- “विदेश में रहते हैं, भारतीयों से कोई जुड़ाव नहीं, भूल गए संस्कृति”, अमर्त्य सेन पर BJP का पलटवार

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुछ महीनों से जय श्री राम का नारा राजनीति के दायरे में आ गया है. राज्य में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि बीजेपी लोगों का धुव्रीकरण करने और साम्प्रदायिक माहौल ख़राब करने के लिए जय श्री राम के नारे का इस्तेमाल कर रही है.