Independence Day के लिए MHA ने जारी की गाइडलाइंंस, इन नियमों के साथ ही फहराया जाएगा तिरंगा

MHA के मुताबिक, राज्य, जिला और पंचायत स्तर पर भी तिरंगा फहराया (Flag Hoisting) जाएगा, लेकिन Covid-19 से बचाव के नियमों का पालन करते हुए बिना भीड़ जमा किए 15 अगस्त पर कार्यक्रम किए जाएंगे.

कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day 2020) के लिए गृह मंत्रालय (MHA) ने एडवाइजरी जारी की है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इस साल स्वतंत्रता दिवस का पर्व बड़ी ही एहतियात के साथ मनाया जाएगा. हालांकि लाल किले (Red Fort) से प्रधानमंत्री का भाषण और राष्ट्रपति भवन में होने वाले कार्यक्रम नियमानुसार होंगे.

इन नियमों का करना होगा पालन

इसके अलावा भीड़ जुटने पर भी पाबंदी होगी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Dictancing), मास्क (Face Mask) और सेनिटाइजर का उपयोग करना भी अनिवार्य होगा.

राज्य, जिला और पंचायत स्तर पर फहराया जाएगा तिरंगा

वहीं राज्य, जिला और पंचायत स्तर पर भी तिरंगा फहराया (Flag Hosting) जाएगा, लेकिन Covid-19 से बचाव के नियमों का पालन करते हुए बिना भीड़ जमा किए 15 अगस्त पर कार्यक्रम किए जाएंगे.

VVIPs के बैठने की होगी अलग व्यवस्था 

इससे पहले जानकारी मिली थी कि इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए हर साल के मुकाबले महज 20 से 25 फीसदी लोगों को ही आमंत्रित किया जाएगा. इस साल लाल किले की प्राचीर से पीएम का लाइव संबोधन सुनने के लिए हर साल के मुकाबले कम लोग होंगे. साथ ही पीएम के संबोधन के दौरान प्राचीर के ऊपर इस बार VVIPs के बैठने की भी व्यवस्था नहीं होगी.

पहली बार 1500 कोरोना वॉरियर्स को किया आमंत्रित

जहां इस साल इस समारोह में कई चीजें कम कर दी गई हैं, तो वहीं इस बार बहुत कुछ अलग भी देखने को मिलेगी. पहली बार करीब 1500 कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया जाएगा.

कोरोना से ठीक हो चुके मारीज भी सुनेंगे पीएम का भाषण

इसमें सबसे खास यह भी है कि कोरोना से ठीक हुए लोगों को भी इस बार 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री का भाषण देखने-सुनने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts