नवरात्रि में वैष्णो देवी के तीर्थ यात्रियों के लिए ट्रेन न रोकें, कांग्रेस-अकाली दल से केंद्रीय मंत्री की अपील

केंद्रीय मंत्री (Cabinet Minister) जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस पार्टी समेत विरोध कर रहे विपक्षी दलों से अपील की है कि, वे कटरा से होकर जम्मू जाने वाली ट्रेनों (Trains) को भक्तों की सुविधा के लिए चलने दें.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 10:52 am, Sun, 18 October 20
मंत्री जितेंद्र सिंह की अपील वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों की ट्रेनों को न रोका जाए.

नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के विरोध में पंजाब में रेल रोको (Rail Roko) आंदोलन जारी है. कांग्रेस (Congress) और अकाली दल किसानों के साथ मिलकर आंदोलन कर रहे हैं, जिसकी वजह से माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) दर्शन के लिए जाने वाली ट्रेनें (Trains) प्रभावित हो रही हैं.

केंद्रीय मंत्री (Cabinet Minister) जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस पार्टी समेत विरोध कर रहे विपक्षी दलों (Opposition Parties) से अपील की है कि, वे कटरा से होकर जम्मू (Jammu) जाने वाली ट्रेनों को भक्तों की सुविधा के लिए चलने दें, ताकि श्रद्धालु नवरात्रि (Navratri) उत्सव के दौरान पवित्र वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर सकें.

ये भी पढ़ें- पंजाब: किसानों के ‘रेल रोको’ आंदोलन से बिजली संकट बढ़ा, कोयले की कमी से हो सकती है बत्ती गुल

पंजाब में रेल पटरियों पर विपक्ष का विरोध-प्रदर्शन

संसद से कृषि बिल पास होने के बाद से ही पंजाब में विपक्षी दल और किसानों ने रेलवे पटरियों पर जाम लगा रखा है, जिसकी वजह से ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप है. मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा भक्तों के लिए एक धार्मिक और भावुक मुद्दा है, सभी दलों को इसका सम्मान करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर को रेल मंत्रालय ने नवरात्रि के अवसर पर  माता वैष्णों देवी दर्शन के लिए भीड़ को देखते हुए कटरा के लिए विशेष ट्रेनों की घोषणा की थी, लेकिन पंजाब में कांग्रेस सरकार और किसानों के विरोध की वजह से इन ट्रनों को अंतिम समय में रद्द करना पड़ा.

‘श्रद्धालुओं की भावनाओं का ध्यान रखे विपक्ष’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विरोध विपक्ष का लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन भक्तों की धार्मिक भावनाओं को भी ध्यान में रखना चाहिए. त्योहार खत्म होने तक विरोध-प्रदर्शन पर रोक लगा देनी चाहिए. साथ ही उन्होंने बताया कि त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने सभी इंतजाम किए हैं.

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में शनिवार को प्रसिद्ध तीर्थस्थल पर नवरात्रि उत्सव की शुरुआत हुई, इस दौरान शत चंडी महायज्ञ हुआ, जिसमें करीब 7,000 श्रद्धालु कटरा मंदिर में दर्शन करने पहुंचे.

ये भी पढ़ें- वैष्णो देवी मंदिर: महायज्ञ के साथ नवरात्रि का उत्सव शुरू, भजनों से गूंजा कटरा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ, रमेश कुमार ने कहा कि नवरात्रि के अवसर पर मंदिर को फूलों और फलों से सजाया गया है, इस दौरान फेमस भजन गायक सुबह और शाम की आरती में भाग ले रहे हैं.