विदेश से आने और भारत से जाने वालों के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने SOP और गाइडलाइंस संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों खासकर विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन और जहाजरानी मंत्रालय के साथ-साथ सभी राज्यों को जारी की है.

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस, SOP संबंधी आदेश जारी किया है. साथ ही जो व्यक्ति विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए भी रास्ता खुल गया है.

इस संबंध में SOP और गाइडलाइंस संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों खासकर विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन और जहाजरानी मंत्रालय के साथ-साथ सभी राज्यों को जारी की है.

विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने की अनुमति

लॉकडाउन से पहले विदेश जाकर फंसे हुए व्यक्ति, छात्र, नौकरीशुदा व्यक्ति, व्यवसायी या जो भारत में मेडिकल इमरजेंसी की वजह से जो स्वदेश वापस आना चाहते हैं उन्हें लिए कुछ जरूरी शर्तों के साथ वापस आने का परमिशन दिया जाएगा.

  • ऐसे लोगों को विदेश में भारतीय दुतवास में रेजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • विदेश विभाग के अधिकृत नोडल अधिकारी इसको कोऑर्डिनेट करेंगे.
  • आने वाले यात्री का समूचा डिटेल लिया जाएगा. नाम, मोबाइल नम्बर, विदेश में निवास स्थान. इंडिया आने से पहले कहां-कहां कितने दिन रहे जैसे सभी डिटेल देना होगा.
  • आगंतुक के कोरोना संक्रमण जांच RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट भी लगाना होगा.
  • आने वाले यात्री को यात्रा का पूरा खर्च स्वयं ही वहन करना होगा. साथ ही भारत आने पर स्वस्थ मंत्रालय के दिशानिर्देशों के हिसाब से उन्हें 14 दिन क्वारंटाइन भी रहना होगा.

विदेश जाने वालों को अनुमति

वैसे ही जो जरूरी कामों से विदेश जाना चाहते हैं या जिनका जाना आवश्यक है उन्हें भी कुछ शर्तों के साथ जाने की अनुमति होगी.

  • ऐसे यात्री को सबसे पहले सिविल एविएशन मिनिस्ट्री या उसके द्वारा अधिकृत एजेंसी में रजिस्टर करना होगा.
  • विदेश जाने की अनुमति सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जो उस देश की नागरिकता ले चुके हों. या जिनके पास कम से कम 1 साल का वीसा हो और जो ग्रीन कार्ड होल्डर अथवा OCI हो.
  • मेडिकल ग्राउंड पर भी किसी भी भारतीय को जाने की अनुमति मिलेगी लेकिन उनके पास कम से कम 6 महीने का वीसा होना चाहिए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts