आज से शुरू हो रही बुकिंग, देखें 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की पूरी लिस्‍ट और सारे नियम-शर्तें

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि ट्रेन सेवाओं के शुरु होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, तथा उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी.
Ministry of Railways, आज से शुरू हो रही बुकिंग, देखें 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की पूरी लिस्‍ट और सारे नियम-शर्तें

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से रेल मंत्रालय (MoR) ने निर्णय लिया है कि भारतीय रेलवे में 01 जून 2020 से ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रेलवे द्वारा 1 जून से 100 रूटों पर 200 ट्रेनों की शुरुआत की जायेगी, जो समय सारणी के अनुसार चलेंगी. यात्री इन ट्रेनों के लिये केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे. हालांकि तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग उपलब्ध नहीं होगी. इन सेवाओं के शुरू होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, तथा उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी. ये जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है.

200 ट्रेनों की लिस्ट देखने लिए क्लिक करें

रेल मंत्रालय के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त बाजपेयी से मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी ट्रेनों की बुकिंग 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. ये विशेष सेवाएं 12 मई 2020 से चलाई जा रही मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 12 मई 2020 से चलने वाली स्पेशल एसी ट्रेनों (30 ट्रेनों) के अलावा होंगी. वहीं सभी मेल / एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाओं सहित दूसरी नियमित यात्री सेवाएं आगे आदेश आने तक रद्द रहेंगी.

नियम और शर्तें

इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों डिब्बे होंगे मगर जनरल बोगी नहीं होगी. जनरल डिब्बों की बजाय सिटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा, ताकि हर यात्री को अलग सीट मिले और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. रेलवे ने बताया कोरोना के चलते सभी ट्रेनों स्टैंडर्ड प्रोसीजर (SOP) को फॉलो किया जाएगा. 200 ट्रेनों में 73 एक्सप्रेस ट्रेनें, 5 दुरंतो और जन शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं. ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन जर्नी डेट से 30 दिन पहले तक किया जा सकता है इससे पहले टिकट बुक नहीं होंगी. इन ट्रेनों के लिए RAC और वेटिंग के भी टिकट मिलेंगे हालांकि ट्रेन में एंट्री सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही मिलेगी.

ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए SOP

रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लागू की गई स्टैंडर्ड प्रोसीजर को फॉलो करना होगा. जोकि इस प्रकार हैं…

  • सभी यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग से गुजरना होगा.
  • जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ को यात्रा की इजाजत होगी.
  • रेलवे की तरफ से यात्रियों को ट्रेन के अंदर कंबल नहीं दिए जाएंगे.
  • यात्रियों को सलाह दी गई है कि वो घर से चादर और कंबल लेकर निकलें.
  • सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
  • फेस कवर या फेस मास्क का इस्तेमाल भी जरूरी है.
  • यात्रियों को ट्रेन के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts