रेलवे ने कहा- अगले दस दिनों में 36 लाख पैसेंजर को पहुंचाएंगे घर, आरएसी टिकट होगा कन्‍फर्म

रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन ने कहा कि एक मई से श्रमिक ट्रेन चलनी शुरू हुई हैं. सामान्य स्थिति की ओर लौटने के प्रयास में रेल मंत्रालय 1 जून से 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगा.
Ministry of Railways, रेलवे ने कहा- अगले दस दिनों में 36 लाख पैसेंजर को पहुंचाएंगे घर, आरएसी टिकट होगा कन्‍फर्म

प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित घरों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. इसी रणनीति के तहत अगले दस दिनों के अंदर करीब 36 लाख पैसेंजर्स को उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा. यही नहीं रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष ने यहां तक कहा कि घबराएं नहीं आरएसी टिकट के कन्‍फर्म होने की पूरी संभावना है. कुछ ऐसी ही जानकारी शनिवार को गृह मंत्रालय और रेलवे बोर्ड चेयरमैन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

1. गृह मंत्रालय ने कहा कि पिछली जनगणना के मुताबिक करीब 4 करोड़ लोग प्रवासी मजदूर के तौर पर जीविका के लिए अपने मूल स्थान से बाहर रहते हैं.

2. अब तक करीब 2600 से अधिक ट्रेनों के माध्यम से लगभग 35 लाख लोगों को उनके घर तक पहुंचाया जा चुका है- MHA

3. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या अब प्रतिदिन 200 से अधिक हो गई है- MHA

4. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि एक मई से श्रमिक ट्रेन चलनी शुरू हुई हैं. 20 मई को 279 ट्रेन चली थी. 22 मई को 255 ट्रैन चली थी.
80 फीसदी पैसेंजर उत्तर प्रदेश और बिहार गए. अगले 10 दिन का लक्ष्य. 2600 ट्रेन से 36 लाख पैसेंजर को घर तक पहुंचाया जाएगा. हम राज्य के भीतर भी ट्रेनें चलाने के लिए तैयार हैं.

5. सामान्य स्थिति की ओर लौटने के प्रयास में रेल मंत्रालय 1 जून से 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगा.

6. श्रमिक स्पेशल ट्रेन का 85 फीसदी किराया केंद्र सरकार और 15 फीसदी किराया राज्य सरकारों ने वहन किया था. शुरुआत में कुछ मामलों में जानकारी आयी थी जब राज्य सरकारों ने पैसेंजर से रिम्बर्समेंट किया था.

7. उत्तरप्रदेश और बिहार वाले रुट में काफी भीड़ होने की वजह से ये फैसले लिए गए कि किसी वैकल्पिक रुट के जरिये गंतव्य तक ट्रेनों को पहुंचाया जाए.

8. यदि हमें किसी भी राज्य सरकार को आवश्यकता होती है, तो हम राज्य के भीतर ट्रेनें चलाने के लिए भी तैयार हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts