सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रांसपोर्ट डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 30 सितंबर तक बढ़ाई

ये दूसरा मौका है जब मोटर वाहनों (motor vehicle) के डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी को बढ़ाया गया है. इससे पहले 30 मार्च को डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 30 जून तक बढ़ाई गई थी.
Ministry of Road Transport and Highways, सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रांसपोर्ट डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 30 सितंबर तक बढ़ाई

कोरोना वायरस (Coronavirus) से फैली महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने आज मोटर वाहनों के डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी डेट को और आगे बढ़ाने की घोषणा की है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने मोटर वाहनों के सभी डाक्यूमेंट्स जैसे फिटनेस, परमिट (सभी प्रकार), ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और दूसरे कागजों की वैलिडिटी को 30 सितंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसे लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी जारी की है.

दूसरी बार बढ़ाई गई वैलिडिटी

बता दें मोटर वाहनों के डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 1 फरवरी, 2020 के बाद को खत्म होने वाली थी, अब इसे 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. ये दूसरा मौका है जब मोटर वाहनों के डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी को बढ़ाया गया है. इससे पहले 30 मार्च को डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 30 जून तक बढ़ाई गई थी. मंत्रालय ने यह फैसला देशभर में उपभोक्ताओं को हो रही परेशानियों के मद्देनजर लिया है.

मंत्रालय ने कहा है, चूंकि पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) लागू है, इसलिए उपभोक्ता अपने-अपने वाहनों के लाइसेंस को रिन्यू नहीं करा पा रहे हैं. लिहाजा, मंत्रालय ने वैधता का समय बढ़ाने का फैसला किया. जिन मामलों में ये रियायत दी है, उनमें वाहनों के फिटनेस, ड्राइविंग लाइसेंस परमिट, रजिस्ट्रेशन और मोटर व्‍हीकल एक्ट के अंतर्गत आने वाले दूसरे डॉक्यूमेंट शामिल हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts