हैदराबाद में बनेगी अंबेडकर की 125 फीट ऊंची मूर्ति, 146.5 करोड़ आएगी लागत, मॉडल जारी

डॉ. भीमराव अंबेडकर (Bhimrao Ambedkar) की मूर्ति के लिए 791 टन स्टेनलेस स्टील और उसके ऊपर 9 टन पीतल का इस्तेमाल किया जाएगा. 10 एकड़ पार्क में मूर्ति के साथ संग्रहालय और पुस्तकालय (Museum and Library) भी होगा.

  • Noor Mohammed
  • Publish Date - 11:18 pm, Thu, 17 September 20

हैदराबाद (Hyderabad) में 146.5 करोड़ की लागत से संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर (Bhimrao Ambedkar) की 125 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की जाएगी जिसका मॉडल जारी कर दिया गया है. तेलंगाना सरकार ने डॉ. बीआर अंबेडकर की 125 फीट ऊंची मूर्ति का मॉडल जारी किया है. समाज कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर, स्वास्थ्य मंत्री ईटेला राजेंदर, मंत्री सत्यवती राठौड़ ने विधानसभा कमेटी हॉल में अंबेडकर की मूर्ति के सैंपल को रिलीज किया है.

मंत्री कोप्पुला ईश्वर (Koppula Eshwar) को परियोजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक ऐसे महान व्यक्ति की मूर्ति बनने जा रही है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है. मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K Chandrashekhar Rao) के दिए गए आश्वासन के मुताबिक अंबेडकर की 125 वीं जयंती पर विशाल मूर्ति बनाई जाएगी. मंत्री ने कहा कि हुसैन सागर के तट पर 125 फीट ऊंची और 45.5 फीट चौड़ी डॉ. बीआर अंबेडकर की मूर्ति बनाई जाएगी.

146.5 करोड़ आएगी लागत

इस मूर्ति के लिए 791 टन स्टेनलेस स्टील और उसके ऊपर 9 टन पीतल का इस्तेमाल किया जाएगा जिसकी लागत 146.5 करोड़ आएगी. मंत्री ने कहा कि 10 एकड़ पार्क में अंबेडकर की मूर्ति के साथ संग्रहालय और पुस्तकालय (Museum and Library) भी होगा. इस अवसर पर सरकार के सचेतक (Whip) गुव्वला बालराजु, रेगा कांताराव और विधायक सुंके रविशंकर भी उपस्थित रहे.