कुंभ में विश्व हिन्दू परिषद ने बना डाला ‘राम मंदिर’

Model of Ram mandir installed in Kumbh by VHP, कुंभ में विश्व हिन्दू परिषद ने बना डाला ‘राम मंदिर’

प्रयागराज

कुछ महीने बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. राजनीतिक दल राम नाम की बोली लगा वोट बटोरने की जुगत लगा रहे हैं, ऐसे में बीजेपी के लिए मदद का हाथ बढ़ाते हुए VHP ने कुंभ मेले में ‘राम मंदिर’ का निर्माण कर डाला. कुंभ में बनाया गया ये राम मंदिर सिर्फ प्रस्तावित मॉडल भर ही है लेकिन इसे देखने वालों की यहां भीड़ लगी रहती है.

 

कुंभ में कैसे पहुंचा मॉडल

कुंभ में राम मंदिर के मॉडल के पहुंचने की कहानी बड़ी दिलचस्प हैं. यूपी के सीतापुर की मां वैष्णो संस्था ने इस प्रारूप के लिए पहल की और देखते-देखते एक दर्जन संस्थाओं ने चंदा इकट्ठा किया. इसके बाद इस मॉडल को बनाया गया. मंदिर बनाने के बाद पूरे सीतापुर ज़िले में इसे घुमाया गया. इसके बाद VHP ने मंदिर प्रारूप को अयोध्या में हुई धर्म संसद में लगाया.

 

आगे नहीं आए सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अपने भाषणों में राममंदिर का भले ही ज़िक्र करते हों लेकिन जब मंदिर प्रारूप बनाने वाली संस्था ने सीएम योगी को मंदिर भेंट करना चाहा तो उन्होंने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. संस्था ने उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से भी बात की लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला.

 

किसने बनाया है मॉडल

मेले में लगे प्रस्तावित मॉडल को सीतापुर के रहने वाले धीरेंद्र शुक्ला ने बनाया है. ये मॉडल 8 फुट चौड़ा, 10 फुट लंबा और 12 फ़ीट ऊंचा है. धीरेंद्र बताते हैं कि अगर सरकार इजाजत दे तो हम इस मंदिर प्रारूप के साथ पूरे राज्य में जनचेतना यात्रा निकाल सकते हैं और अयोध्या में इसे स्थापित कर सकते हैं.

 

अयोध्या में प्रस्तावित राममंदिर कैसा होगा?

अयोध्या में VHP का प्रस्तावित मंदिर 265 फुट लंबा, 140 फुट चौड़ा और 128 फुट ऊंचा है. VHP के मुताबिक मंदिर की दीवारें 6 फुट मोटे पत्थर की होंगी और चौखट सफेद संगमरमर की. 1991 से संचालित रामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला में पत्थरतराशी का 65 फीसदी से अधिक कार्य पूरा हो चुका है. प्रथम तल के निर्माण के लिए शिलाएं तैयार हैं और न्यास कार्यशाला में इस मंदिर का मॉडल भी रखा हुआ है.

Related Posts