मोदी सरकार ने 15 बड़े अधिकारियों को जबरन किया रिटायर, ये रही वजह

सरकार आलसी और न के बराबर काम करने वाले अधिकारियों को सेवामुक्त करने की मंशा से ये कदम उठा रही है.
Modi government, मोदी सरकार ने 15 बड़े अधिकारियों को जबरन किया रिटायर, ये रही वजह

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एक्साइज और कस्टम डिपार्टमेंट के 15 वरिष्ठ अधिकारियों को समय से पहले ही रिटायर कर दिया है. वित्त मंत्रालय ने डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड एडमिनिस्ट्रेटिव रिफॉर्म्स के नियम 56 के तहत ये कदम उठाया है. इससे पहले भी सरकार ने आयकर विभाग के 12 बड़े अधिकारियों से इस्तीफा मांगा था.

सरकार ने विभिन्न जांच एजेंसियों से इस संबंध में सिफारिश मिलने के बाद यह निर्णय लिया है. इन सभी अधिकारियों पर पद पर रहते हुए नियमावली के विपरीत कार्य करने का दोषी पाया गया है. जिन अधिकारियों को सरकार ने पदमुक्त करने का आदेश दिया है वो प्रमुख आयुक्त, आयुक्त, अतिरिक्त आयुक्त और उपआयुक्त के पद पर तैनात हैं.

माना जा रहा है कि सरकार आलसी और न के बराबर काम करने वाले अधिकारियों को सेवामुक्त करने की मंशा से ये कदम उठा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार खराब परफॉर्मेंस वाले अधिकारियों की लिस्ट बना चुकी है. और इन पर धीरे-धीरे कार्रवाई की जा रही है.


इन अधिकारियों के खिलाफ हुआ एक्शन
मुख्य आयुक्त डॉक्टर अनूप श्रीवास्तव, आयुक्त अतुल दीक्षित, संसार चंद, जी श्री हर्षा और विनय बृज सिंह पर सरकार की गाज गिरी है. इसके अलावा अतिरिक्त आयुक्त के पद से अशोक आर महिदा, वीरेंद्र कुमार अग्रवाल और राजू सेकर के खिलाफ भी एक्शन लिया गया है.

इनके अलावा उपआयुक्त पद पर तैनात अमरेश जैन और अशोक कुमार असवाल, ज्वाइंट कमिश्नर नलिन कुमार, सहायक कमिश्नर एस एस पबाना, एस एस बिष्ट, विनोद कुनार सांगा, मोहम्मद अल्ताफ पर भी सरकारी कार्रवाई हुई है.

क्या है नियम 56
बता दें कि वित्त मंत्रालय रूल 56 का इस्तेमाल ऐसे अधिकारियों पर किए जाने का प्रावधान है, जो 50 से 55 साल की उम्र के हों और 30 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं. सरकार ऐसे अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट दे सकती है. इस कदम से नॉन-फॉर्मिंग सरकारी सेवक को रिटायर करने का मकसद पूरा होता है.

ये भी पढ़ें-

LIVE: मुजफ्फरपुर में बच्‍चों की मौत टीवी9 भारतवर्ष की मुहिम से खलबली, एक्‍शन में नीतीश

ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के अगले स्‍पीकर! जानिए कौन हैं जिन्‍हें PM मोदी ने चुना

शहीद इंस्पेक्टर के बेटे को गोद में लेकर फूट-फूटकर रो पड़े श्रीनगर के SSP, फोटो Viral

Related Posts