जल्द ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा करेगी मोदी सरकार

मंदिर निर्माण में सरकार की वित्तीय सहायता नहीं होगी. मंदिर निर्माण में जनभागीदारी होगी. इसके लिए ट्रस्ट का एक बैंक अकाउंट खोला जाएगा और लोगों से चंदा इक्कठा किया जाएगा. ट्रस्ट के अकॉउंट में पेमेंट ऑनलाइन, पर्ची और डायरेक्ट कलेक्शन के जरिए किया जाएगा.
Ram temple in Ayodhya, जल्द ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा करेगी मोदी सरकार

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार जल्दी ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा कर सकती है. जानकारी के मुताबिक इस ट्रस्ट में 11 सदस्य होंगे. जिनमें एक गृह मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी होंगे (पदेन), अयोध्या के डीएम (पदेन), निर्मोही अखाड़ा से एक सदस्य रहेंगे.

राम जन्मभूमि न्यास के महंत नृत्यगोपाल दास और रामजन्म भूमि आंदोलन से लगातार जुड़े रहे वीएचपी के महामंत्री चंपत राय सदस्य रहेंगे. बाकी के 6 सदस्य पर फैसला केंद्र सरकार कर रही है, जिसमें समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए लोग होंगे.

सूत्रों के मुताबिक राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण उसी नक्शे के आधार पर होगा जो राम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट ने बनाया था. राम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट ने अबतक जो भी निर्माण कार्य करवाएं है उसका उपयोग मंदिर निर्माण में किया जाएगा.

मंदिर निर्माण में सरकार की वित्तीय सहायता नहीं होगी. मंदिर निर्माण में जनभागीदारी होगी. इसके लिए ट्रस्ट का एक बैंक अकाउंट खोला जाएगा और लोगों से चंदा इक्कठा किया जाएगा. ट्रस्ट के अकॉउंट में पेमेंट ऑनलाइन, पर्ची और डायरेक्ट कलेक्शन के जरिए किया जाएगा. सूत्रों का दावा है कि 25 मार्च से 2 अप्रैल के बीच हिंदू कैलेंडर वर्ष के अनुसार वर्ष प्रतिपदा यानी चैत्र नवरात्र के दौरान मंदिर निर्माण कार्य आरम्भ हो सकता है.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल को CAA पर लोगों के सामने आने को कहा था, इसलिए नहीं दिया टिकट: AAP विधायक

Related Posts