सेना में महिलाओं की सौ पदों पर भर्ती के लिए दो लाख युवा लड़कियों ने किया आवेदन

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीएमपी की सौ पदों के लिए दो लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन किए गए हैं.

नई दिल्ली: भारतीय सेना में अब महिला जवानों को भी मौक़ा मिलने वाला है. दरअसल कॉर्प्स ऑफ़ मिलिट्री पुलिस (सीएमपी) में सौ महिला जवानों के लिए आवेदन मांगा गया था.

आपको सुनकर ताज्जुब होगा कि सिर्फ 100 खाली पदों के लिए दो लाख से अधिक युवा लड़कियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है.

जी हां, टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बरों के मुताबिक ये सच है. सौ पदों के लिए दो लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन किए गए हैं.

ज़ाहिर है भारतीय सेना में महिलाएं अब तक सिर्फ़ अधिकारी के तौर पर ही भर्ती होती रहीं थीं. ऐसे में सीएमपी में महिला जवानों की भर्ती को एक बड़ा क़दम माना जा रहा है.

सेना के एक अधिकारी ने कहा, ”सीएमपी में सैनिकों के रूप में महिलाओं की भर्ती एक बड़ा कदम है. 25 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए दो लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है. भर्ती प्रक्रिया अब इस महीने के अंत से पहले बेलगाम में आयोजित की जानी है. सेना ने अगले 17 वर्षों में 1,700 महिलाओं को अधिकारी रैंक श्रेणी से नीचे के कर्मियों में शामिल करने की योजना बनाई है. हर साल 100 महिलाओं को शामिल किया जाएगा.”

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया, ” सीएमपी महिलाएं आपराधिक मामलों जैसे बलात्कार और छेड़छाड़ के साथ-साथ सैन्य संरचनाओं में अनुशासन के संरक्षण में भी मदद करेंगी.”

और पढ़ें- दिन रात मेहनत कर IIT में दाखिला पाने के बावजूद छात्र ने क्यों कर लिया सुसाइड?

सेना महिला सैनिकों को ट्रेनिंग के बाद जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व जैसे उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में भीड़ को नियंत्रण करने और महिला प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए तैनात करने की प्लानिंग कर रही है.