दिल्ली : अस्पतालों में ज्यादातर कैंसर मरीजों की हुई कोरोनावायरस से मौत

एक कैंसर हॉस्पिटल (Cancer Hospital) के छह शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे अध्ययन में इस बात का पता चलता है कि कैंसर के मरीजों में कोविड (Coronavirus) की दर सबसे ज्यादा है. किसी आम कोरोना मरीजों की तुलना में इनकी मृत्युदर 7.6 गुना ज्यादा है."

दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान (Rajiv Gandhi Cancer Institute) और अनुसंधान केंद्र में किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि Covid-19 संक्रमण की दर कैंसर (Cancer) के मरीजों में ज्यादा है और कोविड-19 के अन्य मरीजों की तुलना में कैंसर के मरीजों की मृत्युदर 7.6 गुना अधिक है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Public Health Experts) ने यह कहा है कि कोरोनावायरस से कैंसर के मरीजों की ज्यादा मौत होने की वजह यह हो सकती है कि इनकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) पहले से ही काफी कमजोर हो चुकी होती है और कैंसर के इलाज के दौरान स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ती जाती है.

‘कैंसर के मरीजों में कोविड की दर सबसे ज्यादा’

8 जून से 20 अगस्त के बीच में कोरोना से संक्रमित 186 कैंसर मरीजों पर एक शोध किया गया, जिसके बाद दिल्ली स्थित एक कैंसर हॉस्पिटल (Cancer Hospital) के छह शोधकर्ताओं ने कहा, “हमारे अध्ययन में इस बात का पता चलता है कि कैंसर के मरीजों में कोविड (Coronavirus) की दर सबसे ज्यादा है और इससे भी खराब बात तो यह है कि किसी आम कोरोना मरीजों की तुलना में इनकी मृत्युदर 7.6 गुना ज्यादा है.”

राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में मेडिकल ऑन्कोलॉजी (Medical Oncology) के डायरेक्टर डॉ. विनीत तलवार ने कहा कि यह इस मामले में सबसे पहला शोध है और कोविड से संक्रमित कैंसर मरीजों से नैदानिक (Clinically) रूप से जुड़ा हुआ है.

कई कैंसर मरीज भी दे चुके हैं कोरोना को मात

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब कोई व्यक्ति पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो और कोरोनावायरस से भी संक्रमित हो जाए तो कोरोना का इलाज चुनौतीपूर्ण हो जाता है. कैंसर खुद में एक जानलेवा बीमारी है और जब कैंसर मरीज कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाए तब चिंता और बढ़ जाती है, क्योंकि इन दोनों बीमारियों का मिलना और ज्यादा जानलेवा हो सकता है. हालांकि अब तक कई कैंसर मरीज भी कोरोना को मात दे चुके हैं.

TV9 भारतवर्ष पोल: क्रिकेट खेला है तभी आप दे पाएंगे IPL से जुड़े इस सवाल का जवाब

Related Posts