गुरुग्राम का सबसे भीड़भाड़ वाला इलाका बनेगा ‘नो व्हीकल जोन’, पैदल यात्रियों के लिए खाली होंगी सड़कें

गुरुग्राम (Gurugram) के सबसे भीड़भाड़ इलाके सदर बाजार को ‘नो व्हीकल जोन’ (No Vehicle zone) बनाया जाएगा. इसके बाद इसे ट्रैफिक जाम और अतिक्रमण से मुक्ति मिल जाएगी

गुरुग्राम (Gurugram) का सबसे व्यस्त और भीड़भाड़ वाला इलाका अब ‘नो व्हीकल जोन’ बनने जा रहा है. बात गुरुग्राम के सदर बाजार की हो रही है, जिसे ‘नो व्हीकल जोन’ बनाने की घोषणा गुरुग्राम नगर निगम (MCG) और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने की है.

‘नो व्हीकल जोन’ का मतलब कि अब बाजार में वाहन प्रवेश नहीं कर सकेंगे. न्यूज एजेंसी आईएएनएस की खबर के मुताबिक नगर आयुक्त विनय प्रपात सिंह ने कहा है कि पैदल चलने वालों के लिए इसे अतिक्रमण मुक्त भी किया जाएगा.

इस योजना को लेकर MCG के अधिकारियों ने कहा कि आमतौर पर बेतरतीब पार्किंग और अतिक्रमण से भरे रहने वाला ये बाजार पैदल यात्रियों के लिए खाली हो जाएगा. साथ ही यात्रियों के लिए कमान सराय में मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा देने के लिए भी काम शुरू हो गया है.

सदर बाजार में सोहना चौक और डाकघर की इमारत के बीच सड़क के दोनों ओर सैकड़ों दुकानें हैं और दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी दुकानों के बाहर सामान रखते हैं. इससे ट्रैफिक जाम भी होता है और पैदल चलने वालों को भी असुविधा होती है.

नियम तोड़ने पर होगी सख्त कार्रवाई

नगर आयुक्त ने कहा, ‘MCG की टीम ने दुकान मालिकों के अतिक्रमण करने की वीडियोग्राफी की है. अगर वो अभी भी अतिक्रमण करना जारी रखते हैं तो उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी. हमने दुकानदारों और व्यापार संघ के प्रतिनिधियों को बाजार की सड़क का अतिक्रमण नहीं करने के लिए कहा है.’

नगर आयुक्त नियमों को लेकर सख्त है. उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर प्रतिष्ठानों को भारी जुर्माने के साथ सील कर दिया जाएगा.

Related Posts